यूपी बोर्ड में इंटरमीडिएट में 97.88 तथा हाईस्कूल में 99.53 फीसद सफल

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, लखनऊ (यूपी)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद शनिवार को अपरान्ह 3.35 बजे यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 के परिणाम घोषित कर दिया है। इंटरमीडिएट में 97.88 तथा हाईस्कूल में 99.53 प्रतिशत विद्यार्थी सफल हुए हैं। छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देख सकते हैं। इस साल, प्रदेश में कुल 26,09,501 छात्रों ने कक्षा 10 की परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया है और कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 29,94,312 उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया है। छात्र अपना 12वीं और 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट टैब पर जाएं। परिणाम देखने के लिए रोल नंबर, स्कूल कोड और सत्यापन कोड और अन्य आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें। परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। छात्रों को परिणाम डाउनलोड करना होगा और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लेना होगा।
ज्ञात हो कि रिजल्ट जारी करते समय इस बार दोनों कक्षाओं की मेरिट सूची नहीं की गई। जो छात्र रिजल्ट तैयार करने के फॉर्मूले से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें हालात सामान्य होने पर बोर्ड परीक्षार्थियों को अंक सुधारने का मौका भी दिया जाएगा। आपकों बता दें कि 10वीं का रिजल्ट- नौवीं कक्षा के 50 प्रतिशत मार्क्स और 10वीं प्री बोर्ड में मिले मार्क्स का 50 प्रतिशत मिलाकर रिजल्ट बना है। जबकि 12वीं का रिजल्ट- हाई स्कूल के 50 प्रतिशत, 11 वीं के 40 प्रतिशत और 12वीं प्री बोर्ड के 10 प्रतिशत अंक देकर रिजल्ट घोषित किया गया।
ज्ञात हो कि विश्व में सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने शनिवार दोपहर बहुप्रतीक्षित परिणाम की घोषणा कर दिया। सीआइसीएसई तथा सीबीएसई ने अभी तक इंटर का ही परिणाम घोषित किया है, लेकिन यूपी बोर्ड एकसाथ हाईस्कूल तथा इंटर का परिणाम घोषित किया।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *