चाय को और ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने का तरीका, शरीर को मिलेंगे कई गजब के फायदे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। भारत में चाय पीना-पिलाना संस्कृति का हिस्सा है। चाय के शौकीन ना तो कभी मौसम देखते हैं और ना ही कोई वक्त देखते हैं। लोग सुबह ही नहीं बल्कि दोपहर, शाम और यहां तक कि सोने से पहले भी चाय पीना पसंद करते हैं। आम तौर पर दूध वाली चाय का प्रचलन है। चाय एक ऐसी दिलचस्प चीज है, जिसे लोग हर समय पीना पसंद करते हैं। बहुत से लोग तो अपनी सुबह की शुरुआत चाय के साथ ही करना पसंद करते हैं। जिसमें दूध वाली चाय, नींबू वाली चाय, हरी चाय आदि शामिल हो सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे इस चाय को और ज्यादा स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने का तरीका।

अपनी चाय में बस एक चुटकी नमक डाले
जी हां नमक वाली चाय आपकी सेहत के लिए एक कवच की तरह काम करती है। अगर आप रोजाना अपनी चाय में एक चुटकी नमक डालकर पीते हैं, तो आपकी सेहत को कई गजब के फायदे मिल सकते हैं। वहीं अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं, तो ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है। ताकि आप चाय के साथ अपने शौक और सेहत दोनों में अच्छा सुधार कर सकें। आइए जानते हैं, चाय में एक चुटकी नमक डालकर पीने से सेहत को क्या और कितने फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़ें -   श्रावण मास 2024: शिव जी के प्रिय माह सावन में होंगे 5 सोमवार, 29 दिन का रहेगा ये महीना, 19 अगस्त

पचन क्रिया मजबूत करे
नमक का इस्तेमाल आपकी पाचन क्रिया को मजबूत बना सकता है। अगर आपको डाइजेशन संबंधी कोई समस्या है, तो आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। यह डाइजेशन के साथ-साथ पेट में होने वाले हर तरह के संक्रमण से भी बचाने में मदद कर सकता है।

इम्यून सिस्टम में सुधार
अगर आप रोजाना चाय में एक चुटकी नमक डालकर पीते हैं, तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। जो आपको कई तरह की बीमारियों के संक्रमण से बचाने में मदद करेगा है। इसलिए अगर आप रोज चाय पीना पसंद करते हैं, तो उसमें एक चुटकी नमक डालने की आदत को जरूर शामिल करें।

माइग्रेन ठीक करें
नमक का सेवन आपके माइग्रेन की समस्या को भी कम कर सकता है। इसके अलावा यह दिमाग को रिलैक्स और स्ट्रेस फ्री रखने में मददगार साबित हो सकता है।

भूख बढ़ाये
भूख बढ़ाने के लिए नमक सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। जी हां, जैसा कि मैंने बताया कि यह पाचन को बढ़ावा देने का काम करता है। इसलिए अगर आपका पाचन ठीक से काम करेगा तो आपको समय पर भूख भी लगेगी। जिससे आपकी भूख न लगने की समस्या कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें -   रामनगर में लोपिंग न करने डीएम ने जताई नाराजगी, विद्युत विभाग के अधिकारियों की लगी फटकार, आपदा प्रभावित क्षेत्रों का किया निरीक्षण

स्किन को हेल्दी रखे
नमक में जिंक तत्व मौजूद होता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। अगर आप चाय में रोज एक चुटकी नमक डालकर पीते हैं, तो इससे आपकी स्किन में झुर्रियां, और एक्ने जैसी समस्याएं कम हो सकती हैं। अगर अपनी स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखना चाहते हैं, तो चाय को इस तरह से पीने की आदत डाल सकते हैं।

हाइड्रेट करें
नमक एक तरह का नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट पदार्थ है, जो शरीर में हाईड्रेशन की समस्या को कम करने में मददगार साबित होता है। अगर आप अपनी रोज वाली चाय में एक चुटकी नमक को एड करते हैं, तो आप हाइड्रेटेड रहकर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। नमक का इस्तेमाल आपकी सेहत को कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए इसके अधिक सेवन से खुद को बचाएं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440