आयुर्वेद के अनुसार नारियल पानी हमारी पाचन प्रक्रिया के लिए एक बेहतरीन स्त्रोत है इसमें विटामिन व मिनरल जैसे कई ऐसे पोषक तत्व हैं

खबर शेयर करें

According to Ayurveda, coconut water is a great source for our digestive process, it contains many such nutrients like vitamins and minerals.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में 65% पानी होता है जो कि हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। वैसे ही नारियल पानी में भी 94 फीसदी पानी और बहुत कम मात्रा में फैट मौजूद होता है। आयुर्वेद के अनुसार नारियल पानी हमारी पाचन प्रक्रिया के लिए एक बेहतरीन स्त्रोत है। नारियल पानी में विटामिन व मिनरल जैसे कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नारियल पानी के फायदे के बारे में जानने से पहले उसके पोषक तत्व को जानना महत्वपूर्ण है। एक गिलास नारियल पानी (250 ग्राम) में (40 किलो) कैलोरी, (8 ग्राम) शुगर, (10.4 ग्राम) कार्बाेहायड्रेट, (64 किलोग्राम) सोडियम, (404 मिलीग्राम) पोटाशियम, (0.5 ग्राम) प्रोटीन और (24.3 मिलीग्राम) विटामिन सी पाया जाता है। चलिए जानते हैं नारियल पानी के 10 ऐसे बेहतरीन फायदे…..

वजन को रखता है नियंत्रित
अगर आप अपने वज़न को कम करना चाहते है तो नारियल पानी आपके लिए एक अद्भुत विकल्प है। नारियल पानी में बहुत कम मात्रा में फैट और कैलोरी मौजूद होती है और साथ ही ये आपके मेटाबोलिज्म को भी घटाता है।

यह भी पढ़ें -   आषाढ़ माह में इन चीजों का दान खोलेगा धन आगमन के रास्ते, पितृ प्रसन्न होंगे दूर होगी हर बाधा

डायबिटीज को रखता है नियंत्रित
नारियल पानी डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायेदमंद होता है। ये ब्लड ग्लूकोस लेवल को नियंत्रित रखता है जिससे शरीर में शुगर पाचन प्रक्रिया बेहतर होती हैं। लो शुगर लेवल के साथ ही नारियल पानी में मैग्नीशियम होता है जो इन्सुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करता है।

हृदय के लिए है लाभदायक
नारियल पानी हृदय के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है। नारियल पानी बेड कोलेस्ट्रॉल को काम करने के साथ ही कई इंटरनल ऑर्गन की रक्षा भी करता है।

किडनी की पथरी से करता है बचाव
किडनी में पथरी पानी की कमी के कारण होती है। नारियल पानी में 94 फीसदी पानी होने के कारण ये हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है। नारियल पानी पोटाशियम साइट्रेट और क्लोराइड के अतिरिक्त तत्वों को बहार निकाल देता है जिससे किडनी की पथरी का जोखिम कम हो जाता है।

त्वचा को बनाता है बेहतर
नारियल पानी डैमेज स्किन सेल से बचता है और त्वचा को हाइड्रेट रखता है। खाली पेट नारियल पानी पीने से आपकी त्वचा में निखार आता है और साथ ही यह सनबर्न जैसी समस्या से भी बचाता है।

पाचन को बढ़ावा देता है
आयुर्वेद में नारियल पानी को बेहतर पाचन प्रक्रिया का एक बेहतरीन स्त्रोत माना गया है। इसके पोषक तत्व हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखते हैं जिससे हमारे शरीर में पाचन प्रक्रिया सही ढंग से कार्य करती है।

यह भी पढ़ें -   प्रमाण पत्र बनवाने पर जालसाजों से बचे, अपने क्षेत्र के रजिस्ट्रार से ही करें संपर्कः राधा रतूड़ी

शरीर को करता है डिटॉक्स
अगर आप ग्रीन टी या गरम पानी के सेवन से अपने शरीर को डिटॉक्स नहीं करना चाहते हैं तो नारियल पानी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

यूरिन ट्रैक्ट के संक्रमण के खतरे को करता है कम
यूरिन ट्रैक्ट यूरिन में बैक्टीरियल इन्फेक्शन को बढ़ाता है जिससे किडनी कमज़ोर होने का खतरा होता है। नारियल पानी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जो यूरिन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे किडनी का फंक्शन बेहतर होता है।

स्ट्रेस को करता है कम
नारियल पानी न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है जिससे मानसिक तनाव कम होता है।

पेट की समस्या को करता है दूर
अगर आपको भी एसिडिटी या पेट में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो नारियल पानी आपकी इस समस्या को जड़ से मिटा सकता है। पेट की समस्या अक्सर ख़राब पाचन प्रक्रिया या पानी की कमी के कारण होती है। एक गिलास नारियल पानी आपके शरीर को भरपूर मात्रा में हाइड्रेट रखता है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440