स्तनपान हरेक बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरुरी : डॉ0 रवि कांत

Ad
खबर शेयर करें

एम्स ऋषिकेश में विश्व स्तनपान सप्ताह विधिवत संपन्न

समाचार सच, ऋषिकेश। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में आयोजित विश्व स्तनपान सप्ताह विधिवत संपन्न हो गया। इस अवसर पर संस्थान के कई स्वास्थ्यकर्मी व मास्टर्स ऑफ पब्लिक हेल्थ (एम पी एच) के विद्यार्थी शामिल हुए। इस अवसर पर अपने संदेश में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर डॉ रवि कांत जी ने कहा कि स्तनपान हरेक बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए बेहद जरुरी है। यह बच्चे को कई बीमारियों से बचाता है। जिससे भविष्य में बीमारियों पर होने वाला खर्च कम हो जाता है। निदेशक एम्स प्रो. रवि कांत जी ने बताया कि ऐसा करने से परिवार और देश दोनों का उत्तरोत्तर विकास होता है।

यह भी पढ़ें -   सम्मानित व्यापारियों को 2021-22 का प्रमाण पत्र दे दिया तो वर्ष 2021 में चुनाव क्यों?

संस्थान की ओर से आयोजित कार्यक्रम में सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग के सीनियर रेजिडेंट डॉ. आशुतोष मिश्रा ने महिलाओं को स्तनपान करने के फायदे और स्तनपान करने के सही तरीके के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही उन्होंने इस दौरान लोगों द्वारा पूछे गए स्तनपान विषय से जुड़े सवालों के जवाब भी दिए गए।

यह भी पढ़ें -   मुख्यमंत्री का पीआरओ बनने पर दिनेश आर्या को दी बधाई

इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व आंगनवाड़ी केंद्र, रायवाला में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए आई बच्चों को स्तनपान करा रही सभी महिलाओं का एम्स ऋषिकेश की ओर से आभार व्यक्त किया गया व उन्हें फल वितरित किए गए। साथ ही स्वस्थ्य कर्मचारियों द्वारा स्तनपान के फायदे और परिवार तथा देश के विकास में इसके योगदान के बारे में बताया गया।

इस दौरान प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में एम.पी. एच विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं को स्तनपान को लेकर जागरुक किया गया। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थान पर स्तनपान कराने में महिलाओं का सहयोग करना चाहिए और इसे एक सामान्य प्रक्रिया के रूप में देखा जाना चाहिए, जिससे महिलाएं अपने नौनिहाल को स्तनपान कराने में सहजता महसूस कर सके और स्तनपान की दर और अवधि को बढ़ाया जा सके।

यह भी पढ़ें -   दुकान पर रखी पानी की मोटर ले उड़े अज्ञात चोर

इस अवसर पर सीनियर रेजिडेंट डॉ. आशुतोष, जूनियर रेजिडेंट डॉ अजुन, एम.पी.एच. के विद्यार्थी डॉ. आकृति जसरोटिया, अनुस्वरा, शुभम के अलावा एम्स ऋषिकेश एवं रायवाला के स्वस्थ्य कर्मचारी मौजूद रहे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *