संतरे का सेवन तो फायदेमंद है ही है साथ ही संतरे के छिलका भी है बेहद फायदेमंद

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। संतरा जो सभी फलों में से एक फल है और संतरे को खाने से हमारे शरीर को बहुत से लाभ मिलते है, लेकिन क्या आपको पता है की जितना फायदा संतरे का होता है उतना ही फायदा संतरे के छिलके का होता है, संतरे में बहुत से विटामिन और पोषक तत्व होते है , और उतने ही पोषक तत्व संतरे के छिलके में होते है। आप बहुत आसानी से संतरे के छिलके को उतार कर फेक देते है अगर आपको संतरे के छिलके के फायदे पता चल जाये तो आप कभी भी संतरे के छिलके को कभी नहीं फेकेगे, संतरे का छिलका जड़ी बूटी, फेस, शरीर की बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

आप इसका इस्तेमाल कर सकते है – संतरे के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, केल्शियम, फाइबर, पोटाशियम, होता है जो हमारे चेहरे, बालो, आँखों के लिए, वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है, इसके अलावा संतरे का छिलका खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और इस खाद को पोधों में डाल सकते है जिसे पोधांे के विकास में मदद मिलती है और पोधांे में कीड़े नहीं लगते इतने सारे फायदे के बाद आप कभी संतरे के छिलके को नहीं फेकेंगे अब हम आपको संतरे के छिलके के फायदे के बारे में बतायेगे जानिये संतरे के छिलके के फायदे –

मच्छरो को रखता है दूर संतरे का छिलका
मच्छरो को भगाने और दूर रखने के लिए संतरे का छिलका बहुत असरदार होता है, आपने मच्छर को भगाने के लिए मेक्सो, या मशीन का इस्तेमाल किया होगा या कर रहे है क्या आपने कभी संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया है संतरे का छिलका किसी मशीन से ज्यादा असरदार होता है अगर आप संतरे के छिलकांे को अपने त्वचा पर रगड़ते है तो आपको मच्छर नहीं काटेगे, संतरे के छिलके में रस होता है जो मच्छर को भगाने में मदद करता है, अगर आप संतरे के छिलके को जला देते है और इसका धंुआ करते है तो मच्छर भाग जाते है जिसके कारण आपको मच्छर नहीं काटेगें।

चेहरे को बनाता है सुन्दर संतरे का छिलका –
संतरे का छिलका चेहरे को सुन्दर बनाने में भी बहुत फायदेमंद होता है, यह त्वचा को साफ़ करता है संतरे का छिलका फेस पेक के रूप में काम करता है, इसे आप फेस वॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। आजकल मार्किट में बहुत से फेस वॉश है जिसका आप इस्तेमाल करते है एक बार आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल करे। आप संतरे के छिल्को को पीसकर उसका पाउडर बना ले, उसके बाद उसमे सहद डालकर फेस पर लगाये, और कुछ मिनट के बाद धो ले, आप संतरे के छिलके के पाउडर में दही डालकर भी लगा सकते है इसे आपकी त्वचा निखरकर बाहर आएगी।

आँखों के नीचे काले दाग को खत्म
संतरा आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसके साथ ही संतरे के छिलके को आँखों के निचे काले दाग को ख़तम करने में भी बहुत लाभकारी माना गया है , आँखों के निचे कालापन होना बहुत से लोगो में देखा जाता है इसकी वजह है। देर रात तक जागना, फोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करना इसकी वजह से यह दाग आते है। संतरे के छिलके का पाउडर काले दाग को हटाने में बहुत लाभकारी है, संतरे के छिलके के पाउडर में कच्चे दूध को मिलकर आँखों के नीचे काले दाग पर लगाओ इसे आपके यह काले घेरे ख़त्म हो जायेगे।

यह भी पढ़ें -   प्रोटीन, कार्बाेहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य के लिए

मुहांसों को ख़त्म करता है संतरे का छिलका
चेहरे के दाग व मुहांसों को खत्म करने में संतरे का छिलका बहुत फायदेमंद होता है यह मुहांसों को खत्म करता है, मुहांसों का होना आजकल आम सी बात हो गयी है और मुहांसे होने के बाद यह जल्दी जाते भी नहीं है जिसके कारण चेहरा सुन्दर नहीं दिखाई देता दाग धब्बे दिखाई देते है जो आपके कांफिडेंस को कम करते है। संतरे का छिलका इन मुहांसों को हटाने में बहुत असरदार है संतरे के छिलके में ओट्स और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपके दाग व मुहांसे चहरे से दूर हो जायेगे। और आपका चेहरा सुन्दर और साफ नज़र आएगा।

बालों की रुसी को दूर करता है संतरे का छिलका
बालांे में सफ़ेद रुसी से कई लोग बहुत परेशान होते है जब भी वह बालों को खुला छोड़ते है या बिना तेल लागाये तो बालों में से रुसी निकलकर गिरती है बालो में हमेशा सफ़ेद दाग से नज़र आते है, संतरे का छिलका बालो में से रुसी को निकालने के लिए बहुत असरदार है। यह बालों को मजबूत और मोटा करता है, संतरे के छिलके में विटामिन सी, होने के कारण यह बालो के लिए फायदेमंद है। आपको संतरे के छिलके को सुखा लो फिर उसे पीसकर पाउडर बना लेना है और इसमें दही मिलानी है और बालों की जड़ों में लगाना है और कुछ समय बाद धो लेना है इसे आपके बालांे में रुसी की समस्या ख़त्म हो जायेगी और आपके बाल लम्बे और घने भी होगे।

फ्रिज की बदबू को दूर करता है संतरे का छिलका
आपने देखा होगा की फ्रिज में खाना या फल रखकर कुछ दिन बाद फ्रिज से बदबू आने लगती है संतरे के छिलके से फ्रिज की बदबू को दूर किया जा सकता है, कुछ लोग फ्रिज को साफ़ करते रहते है बार बार लेकिन बदबू नहीं जाती उनके लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी है फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए आप संतरे के छिलके को काटकर की बर्तन में रखकर फ्रिज के अन्दर रख सकते है इसे फ्रिज की बदबू दूर हो जाती है, और आप जितना चाहे उतना खाना फ्रिज में रख सकते है।

बॉडी स्क्रब के रूप में आप संतरे का छिलका इस्तेमाल कर सकते है
संतरे का छिलका बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और यह बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से बॉडी साफ़ और सुन्दर होती है, नहाते समय आप इस संतरे के छिलके का स्क्रब लगा सकते है, इसे आपके शरीर से सारी गन्दगी बाहर निकल जाती है। जैसे किसी साबुन से नहाने से निकल जाती है आप संतरे के छिलके का पाउडर बना कर उसको नहाते वक्त लगाये, अगर आपके शरीर में कोई दाग धब्बे है तो आप संतरे के छिलके में गुलाब जल मिलाकर लगा सकते है इसे आपके दाग धब्बे सब ख़त्म होती है साथ में चेहरे और शरीर को साफ़ करते है, आप संतरे के छिलके के पाउडर को लगाकर स्क्रब कर सकते है।

यह भी पढ़ें -   उमुवि में ‘‘महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न’’ विषय पर दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन

मुहं की बदबू को दूर करता है संतरे का छिलका
संतरे का छिलका मुहं की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है बहुत से लोगो का माना होता है की वे ब्रश भी टाइम पर करते है या दिन में दो बार ब्रश भी करते है। परन्तु फिर भी उनके मुहं से बदबू आती है , वो दुसरे लोगो के पास बेठ नहीं पाते, संतरे का छिलका मुहं की बदबू को दूर करता है अगर आप संतरे के छिलके को चबाते है तो आपके मुहं की बदबू दूर हो जाती है, आप एक संतरे का छिलका ले और उसे चबा कर पानी से कुली कर ले आपको मुंह की बदबू से राहत मिल जायेगी।

लीवर के लिए फायदेमंद है संतरे का छिलका
संतरे का छिलका जिसे हर कोई फेक देता है इसका आपके लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है अक्सर लोग लीवर की समस्या से परेशान रहते है इसके साथ अपच और पाचन क्रिया में भी समस्या होती है , इस समस्या से परेशान होकर बहुत से लोग फालतू दवाईयो का इस्तेमाल करने लगते है। जिसे उनको और जादा समस्या का सामना करना पड़ता है संतरे के छिलके में विटामिन सी, फाइबर, मैग्नेशियम, पोटाशियम होता है जो लीवर व् पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है आप संतरे के छिलके के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है, इसे आपको कब्ज और लीवर की समस्या नहीं होगी।

रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है संतरे का छिलका

जितना विटामिन सी संतरे में होता है उसे जादा विटामिन सी संतरे के छिलके में होता है , अधिक काम करने के कारण या किसी वजह से कमजोरी हो जाना या किसी वजह से ब्लड का शरीर से निकल जाना जिसकी वजह से शरीर की रोगप्रतिरोधक शमता कम हो जाती है और हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है संतरे के छिलके में विटामिन सी होने के कारण यह शरीर की शक्ति को बढाता है और शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है जिसकी वजह से हम हर काम अछे से कर पाते है , इसलिए आप संतरे के छिलके की चाय का इस्तेमाल कर सकते है।

नोट- आशा है की आपको संतरे के छिलके के फायदों के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा , और अब आप कभी संतरे के छिलके को नहीं फेकेगे , और आप इसका इस्तेमाल करेगे द्य आपको बता दे सिर्फ संतरा ही नही और भी फलो के छिलके भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते है

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.