मौसंबी का जूस पीने से प्रतिरोधक क्षमता, त्वचा, बालों, नाखून, के लिए बेहद फायदेमंद है

खबर शेयर करें

Drinking lime juice is very beneficial for immunity, skin, hair, nails.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं में डॉक्टर्स मौसंबी का जूस पीने की सलाह देते हैं। क्या आप जानते हैं, कि इस एक फल में आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने की क्षमता है। यहां जानिए मौसंबी के यह बेहतरीन फायदे –

  1. मौसंबी का जूस पीना सेहत के लिए बेहतरीन होता है। इसे रोजाना पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है और कमजोरी दूर होने के साथ ही शरीर में ऊर्जा पैदा होती है।
  2. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह आपकी त्वचा, बाल, आंखें और नाखूनों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। नियमित इस्तेमाल से त्वचा में चमक आती है।
  3. मौसंबी में पैक्टीन और विटामिन सी के साथ-साथ ऐसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं, जो हृदय रोगों से बचाने में कारगर है।
  4. पेट संबंधी समस्याओं में मौसंबी का जूस पीना हमेशा फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी होता है, जो कब्ज में फायदेमंद है। वहीं कब्ज से निपटने के लिए नमक डालकर जूस पीना भी लाभकारी है।
  5. वजन कम करने के लिए मौसंबी काफी मददगार है। इसके लिए नियमित रूप से गुनगुने पानी में मौसंबी का रस और शहद मिलाकर पीने से लाभ होता है।
  6. घुटनों के दर्द, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों से संबंधित सभी समस्याओं में यह फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी तंतुओं के क्षरण को रोकता है जिससे इस तरह की समस्याएं नहीं आती।
  7. अगर आपको भूख नहीं लगती या फिर भूख कम लगती है, तो मौसंबी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। साथ ही आपके शरीर में ऊर्जा का संचार भी होगा।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440