रात में सोते समय गला सूखने के पीछे क्या कारण होता है, इसके क्या लक्षण हैं और कैसे करें दूर

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आजकल के खराब खानपान के चलते लोगों में कई तरह की बीमारियां घर कर रही हैं। इन्हीं में से एक है रात के समय में गले का सूखना, जिसके पीछे कई वजह हो सकती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की ये परेशानी किसी कारण या बीमारी की वजह से होती है। नहीं तो, आइए जानते हैं रात में सोते समय गला सूखने के पीछे क्या कारण होता है, इसके क्या लक्षण हैं और इसे कैसे दूर किया जा सकता है।

सबसे हम जानते हैं रात में सोते समय गला सूखने के लक्षणों के बारे में। इसमें मुंह में छाले, स्घ्वाद बदलना, फटे हुए होंठ, गले में खराश, बदबूदार सांस, कड़ी लार, मुंह में चिपचिपाहट जैसे लक्षण शामिल हैं। अगर इनमें से कुछ भी आपके साथ हो रहा है तो ये रात में सोते समय गला सूखने के लक्षण हैं।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी पुलिस ने छह साल से फरार चल रहे प्रॉपर्टी डीलर को किया गिरफ्तार, इन मामलों में है आरोपी

आइए अब जानते हैं कि आखिरकार रात में सोते समय गला क्यों सूख जाता है।

  • डिहाइड्रेशन की समस्या होने की वजह से रात को गले में सूखापन महसूस हो सकता है।
  • डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति में भी गला सूखने की समस्या देखने को मिलती है। साथ ही साथ ऐसे लोगों को यूरिन भी बहुत ज्यादा आता है।
  • रात में दवाओं का ज्घ्यादा सेवन करने से भी मुंह सूख जाता है।
  • कई लोगों को नसों में इंजरी के कारण रात को ड्राई माउथ की समस्घ्या हो सकती है।
  • जो लोग तेल, मसाले या नमक का सेवन करते हैं उन्हें भी रात में सोते हुए गला सूखने की समस्या से गुजरना पड़ता है।

गला सूखने की समस्या के उपाय

  • अब जानते हैं ड्राई थ्रोट की समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए। इसके लिए इस परेशान का सामना करने वाले लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। खासकर ऐसे लोगों को सोने से पहले पानी जरूर पीना चाहिए।
  • गला सूखने की समस्या से परेशान व्यक्ति को रात में कुल्ला करके सोना चाहिए। दरअसल, खाने के बाद गला ठीक से साफ नहीं होता जिसके कारण गला सूख जाता है। ऐसे में सोने से पहले कुल्ला जरूर करें।
  • सोने से पहले हर्बल टी का सेवन करने से भी रात को ड्राई थ्रोट की समस्घ्या से बचा जा सकता है। रात को कॉफी या चाय का सेवन करने से बचें।
  • अगर आप तंबाकू का ज्घ्यादा सेवन करते हैं, तो भी गला सूखने की समस्या हो सकती है। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके एल्कोहल और तंबाकू के सेवन से दूरी बना लें।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440