औषधीय गुणों की खान है अमरूद, जानिए अमरूद खाने के फायदे

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। यूँ तो अमरुद एक ऐसा फल है, जिसका नाम लेते ही हर किसी के मुँह में पानी आ जाता है, लेकिन फिर भी इसके फायदों के बारे में काफी कम लोग ही जानते होंगे। जी हां अमरुद को केवल कच्चा ही नहीं खाया जाता, बल्कि अब तो शेक के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अमरुद खाने से पेट की समस्या होगी कम, क्यूकि आयुर्वेद में अमरुद का सेवन करना काफी फायदेमंद बताया गया है। जी हां अमरुद में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन आदि कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते है। तो चलिए अब आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताते है।

अमरुद खाने से पेट की समस्या होगी कम और मिलेगी राहत –
कई बार गलत खान पान की वजह से पेट दर्द की समस्या होने लगती है, तो ऐसी स्थिति में पके हुए अमरुद का सेवन नमक के साथ करना चाहिए। इससे आपकी पेट दर्द की समस्या जरूर कम हो जाएगी। इसके साथ ही हम आपको बता दे कि अमरुद के बीज पेट साफ करने में भी काफी सहायक होते है।

यह भी पढ़ें -   इसबगोल का सेवन आपको कई बीमारियों से रखेगा दूर, जानें इसके फायदे

-बता दे कि जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उन्हें भी अमरुद का सेवन जरूर करना चाहिए। जी हां आप चाहे तो सुबह के नाश्ते में अमरुद का सेवन कर सकते है और अगर कब्ज की समस्या ज्यादा है तो सुबह और शाम दोनों समय अमरुद का सेवन जरूर करे।

गौरतलब है कि जब कभी बच्चों में पेचिश हो जाएँ तो एक गिलास पानी में पंद्रह ग्राम अमरुद की जड़ें उबाल ले और तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाएं। इसके बाद थोड़ी थोड़ी मात्रा में दो तीन बार इसे बच्चों को देते रहे, इससे बच्चों को फायदा जरूर होगा। इसके इलावा हैजा होने की स्थिति में अमरुद की छाल और इसकी पत्तियों को पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर पीने से भी काफी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें -   कई दिक्कतों को दूर रखने में अहम रोल निभाती है जावित्री, जानिए इसके फायदे

पेट की समस्या होगी कम
बता दे कि अमरुद में आयरन और विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में पाएं जाते है। तो ऐसे में आयरन हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है और विटामिन सी आयरन को अवशोषित करता है। इसलिए जो लोग अनीमिया से पीड़ित है, उन्हें अमरुद का सेवन जरूर करना चाहिए।

-अब अगर हम अमरुद के बीजों की बात करे तो अमरुद के बीजों को निकाल कर उनमें गुलाब जल और मिश्री मिला दे और फिर इसका सेवन करे। इससे एसिडिटी की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें -   कई दिक्कतों को दूर रखने में अहम रोल निभाती है जावित्री, जानिए इसके फायदे

-बता दे कि खूनी बवासीर में अमरुद की छाल काफी फायदेमंद मानी जाती है। यानि जो लोग बवासीर की समस्या से पीड़ित है, उन्हें अमरुद की छाल के चूर्ण के पांच दस ग्राम काढ़े का सेवन करना चाहिए। जी हां करीब एक महीने तक लगातार इसे पीने से बवासीर की समस्या से राहत मिल सकती है। इसके इलावा अगर बुखार हो जाएँ तो अमरुद के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल ले और ये रस बुखार से पीड़ित व्यक्ति को दे दीजिये, इससे बुखार कम होता है।

बहरहाल अब तो आपको पता चल गया होगा कि अमरूद खाने से कैसे पेट की समस्या होगी कम और कैसे कई शारीरिक लाभ आपको इससे प्राप्त होंगे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *