Cirvi

सर्वाइकल दर्द के कारण गर्दन के निचले हिस्से व सिर दर्द से परेशान हैं तो करें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आजकल डेस्क जॉब के बढ़ते चलन की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएँ आम हो गई हैं। दिनभर कुर्सी पर बैठे रहने के कारण गर्दन और पीठ में दर्द की समस्या भी बढ़ती जा रही है। अक्सर हम गर्दन दर्द समझकर नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन यह सर्वाइकल पेन भी हो सकता है। बैठने का गलत तरीके या ज़्यादा देर तक झुककर काम करना इस समस्या का मुख्य कारण है। हेल्ड एक्सपर्ट्स के अनुसारए गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क में समस्या होने से सर्वाइकल की समस्या होती है। सर्वाइकल पेन के कारण गर्दन के निचले हिस्से और सिर में दर्द होता है और गर्दन में सूजन भी हो सकती है। सर्वाइकल की समस्या में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपाय करके भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

हल्दी
सर्वाइकल पेन से छुटकारा पाने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। हल्दी में एंटी.इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द से राहत दिलाते हैं। सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो एक गिलास दूध में हल्दी डालकर गर्म कर लें। जब दूध ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिलकर पिएँ।

यह भी पढ़ें -   मन बड़ा चंचल होता है शुक्रवार को जन्मे लोगों का, जानिए इनकी कुछ और खासियतें

तिल का तेल
सर्वाइकल के दर्द में तिल के तेल से मालिश करने से फायदा होता है। तिल में भरपूर मात्रा में कॉपरए मैग्नीशियमए फॉस्फोरसए विटामिन डीए जिंक जैसे तत्व होते हैं जो सर्वाइकल के दर्द और सूजन से निजात दिला सकते हैं। इसके लिए तिल के तेल को हल्का गुनगुना करके रोजाना इससे अपनी गर्दन की मालिश करें। ऐसा करने से आपको दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

बर्फ की सिंकाई
अगर आप सर्वाइकल पेन से परेशान हैं तो प्रभावित हिस्से की बर्फ से सिंकाई करें। इसके लिए एक तौलिए में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर इससे अपनी गर्दन की सिंकाई करें। ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से जल्द आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   क्या आप जानते हैं हरा सेब खाने के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे

लहसुन
लहसुन भी सर्वाइकल पेन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियमए फॉस्फोरसए आयरनए विटामिन सी आदि तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से आराम दिलाते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह 2 कली लहसुन की पानी के साथ लें। इसके अलावा आप सरसों के तेल में 6.7 लहसुन की कली डालकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे छान लें। इस तेल से रोजाना मालिश करने से लाभ मिलेगा।

गुनगुने पानी से नहाएं
सर्वाइकल की समस्या में गुनगुने पानी से नहाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके अलावा आप दर्द वाले हिस्से पर हॉट वाटर बॉटल से सिंकाई भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.