अगर आप घर में कॉकरोच की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Ad
Ad
खबर शेयर करें


समाचार सच, जानकारी डेस्क।
बारिश के मौसम में कॉकरोच और कीड़े-मकौड़े सबसे ज्यादा परेशान करते हैं. खाने-पीने की जगह पर किचन में सबसे ज्यादा कॉकरोच होते हैं. आप कुछ घरेलू उपाय से कॉकरोच भगा सकते हैं।
अक्सर लोग घर में कॉकरोच की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में लोग घर में तरह-तरह के उपाय करते हैं। हालांकि मार्केट में भी कॉकरोच भगाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। हालांकि ऐसी चीजों में कैमिकल काफी ज्यादा होता है। कॉकरोच भगाने वाली रासायनिक चीजों से स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। ऐसे में कई लोग कॉकरोच भगाने के लिए घरेलू उपाय इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको आसानी से कॉकरोच भगाने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। आप इन्हें अपना सकते हैं।
तेजपत्ते का इस्तेमाल- तेजपत्ता में काफी तेज गंध होती है जिससे कॉकरोच भाग जाते हैं। घर में जहां कॉकरोच हों आप वहां तेजपत्ता की कुछ पत्तियां मसलकर रख सकते हैं। दरअसल, तेजपत्ता को हाथों से मसलने पर हल्का तेल नज़र आता है। इस तेल की गंध से कॉकरोच भाग जाते हैं। कोशिश करें कि समय-समय पर पत्तियां बदलते रहें।
लौंग की गंध- कॉकरोच भगाने के लिए लोग लौंग का इस्तेमाल भी करते हैं। लौंग की तेज गंध से कॉकरोच भाग जाते हैं। आप किचन में, दराजों में और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कलियां रख दें। इससे आसानी से कॉकरोच भाग जाएंगे।
बेकिंग पाउडर और चीनी- घर में कॉकरोच होने पर आप एक कटोरे में बेकिंग पाउडर और उतनी ही मात्रा में चीनी मिला लें। अब इस मिश्रण को कॉकरोच वाली जगहों पर छिड़क दें। चीनी के मीठे स्वाद से कॉकरोचों उस जगह पर आएंगे और बेकिंग सोडा उन्हें मारने का काम करेगा। आप समय-समय पर ऐसा करते रहें।
केरोसिन ऑयल का इस्तेमाल- कॉकरोच और कीड़े भगाने के लिए लोग केरोसिन ऑयल का भी इस्तेमाल करते हैं। केरोसिन ऑयल से कॉकरोच भाग जाते हैं, हालांकि इसके छिड़काव के बाद बदबू हो जाती है।
बोरेक्स का इस्तेमाल- आपको जहां भी कॉकरोच दिखें आप उस जगह पर बोरेक्स पाउडर छिड़क सकते हैं। हालांकि बोरेक्स पाउडर से बच्चों को दूर रखने की जरूरत है, क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। कोशिश करें कि रात में इस पाउडर का छिड़काव करें।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *