केवल मछलियों को निहारने से सेहत को होते हैं ये फायदे

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। जब बात हेल्थ की आती है तो हम हमेशा ही दवाओं को उसके साथ जोड़ देते हैं। मगर कुछ हेल्घ्थ प्रॉब्लम्स ऐसी भी होती हैं, जिन्हें ठीक करने के लिए केवल दवाओं के सहारे नहीं रहा जा सकता है। खासतौर पर स्ट्रेस, बेचैनी, ब्लड प्रेशर और नींद न आना जैसी कुछ बीमारियों को ठीक करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करने चाहिए। इतना ही नहीं, आप मात्र मछलियों को निहार कर भी सेहत से जुड़ी कुछ समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।
चलिए हम आपको बताते हैं कि आप फिश एक्वेरियम को केवल निहार कर ही कैसे अपनी सेहत को चुस्त-दुरुस्त रख सकती हैं।
स्ट्रेस होता है दूर
आजकल की व्यस्त जीवनशैली में काम का स्ट्रेस किसे नहीं है। खासतौर पर जो महिलाएं घर और ऑफिस दोनों जगह की जिम्मेदारियां उठा रही हैं, वह ज्घ्यादा स्ट्रेसफुल लाइफ जी रही हैं। ऑफिस के काम से फुरसत मिलते ही उन्हें घर के कामकाज निपटाने में दिमाग खपाना पड़ता है। ऐसी स्थिति में अपने लिए सोचने का उन्हें वक्त ही नहीं मिल पाता। मगर यह स्थिति तब गंभीर होने लग जाती है, जब स्ट्रेस की वजह से महिलाओं को सेहत से जुड़ी अन्घ्य समस्घ्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि महिलाएं कुछ समय अपने लिए जरूर निकालें और वह काम करें, जो उन्हें स्ट्रेस फ्री कर दे। अगर आपके घर या ऑफिस में फिश एक्वेरियम है तो आपको रोज कुछ वक्त निकाल कर एक्वेरियम के पास जा कर बैठ जाना चाहिए। कुछ देर मछलियों को देखने से आपका मन शांत हो जाएगा। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं तो आपका स्ट्रेस (क्या होता है स्ट्रेस का कारण) भी कम होने लगेगा।
आती है अच्छी नींद
मछलियां नेचुरल साउंड प्रोड्यूस करने का बेस्घ्ट सोर्स होती हैं, जिससे माहौल शांत लगने लगता है। यह स्थिति एक अच्घ्छी गहरी नींद के लिए बहुत ही जरूरी होती है। अगर आपको रात में नींद नहीं आती है और आप इसके लिए दवाएं लेती हैं तो बेहतर है कि आप घर में फिश एक्वेरियम रख लें। रात में सोने से पहले कुछ देर फिश एक्वेरियम के पास बैठें और मछलियों को निहारें, ऐसा करने से आप बहुत ही हल्का महसूस करेंगे। इतना ही नहीं शरीर में सेरोटोनिन हार्माेन का प्रोडक्घ्शन भी तेज होगा जो ब्रेन को स्टिम्युलेट करके एंडोर्फिन हार्माेन का स्तर बढ़ाएगा । इससे तनाव दूर होता है और गहरी नींद आती है।
ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फिश एक्वेरियम एक दवा के तौर पर काम करता है। अगर आपका बल्ड प्रेशर (ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का तरीका) हमेशा ही लो रहता है तो आपको दिन का कुछ समय फिश एक्वेरियम के नजदीक ही गुजारना चाहिए। हो सके तो दिन में कई बार आपको फिश एक्वेरियम देखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बेचैनी और तनाव दोनों ही दूर हो जाते हैं, जिसका सीधा असर आपके ब्लड प्रेशर पर पड़ता है।
सुधारता है फोकस
मछलियों को निहारने से आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है। इससे आप ज्यादा अच्छा सोच पाते हैं और क्रिएटिव काम कर पाते हैं। फिश एक्वेरियम को देखने से आपका फोकस भी बढ़ता है। फिश एक्वेरियम को बार-बार देखने से शरीर में थेराप्यूटिक इफेक्ट होता है, यह आपके दिमाग को फोकस बनाए रखने में मदद करता है। अगर आपकी वर्कप्लेस पर फिश एक्वेरियम है तो आपको कुछ वक्त उसके नजदीक जरूर गुजारना चाहिए, इससे आपकी वर्क प्रोडक्टिविटी और भी अच्छी होगी।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *