जानें कैसे लाभदायक है यह अनाज

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। यह एक अनाज होता है जो शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। कार्बाेहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा इसमें अधिक पाई जाती है। इसका सेवन करने के लिए इसे खाने से एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगले दिन इसका सेवन करें। आपकी हेल्थ बहुत अच्छी हो जाएगी। रोज़ाना एक मुठ्ठी चने का इस्तेमाल करने से कब्ज, पथरी, डायबिटीज जैसी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आइये जानें इसके फायदों के बारे में –
कब्ज से छुटकारा
चने का उपयोग करने से कब्ज से छुटकारा मिलता है। ये फाइबर से भरपूर होता है। चने में नमक, अदरक और जीरा डाल लें और फिर इसका उपयोग करें। शरीर को बहुत फायदा मिलेगा।
डायबिटीज में लाभदायक
चना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह ग्लूकोज की अधिक मात्रा को कम करने में अहम रोल निभाता है। इसका इस्तेमाल प्रातः खाली पेट करना चाहिए। बहुत लाभ मिलेगा और आपकी शुगर कन्ट्रोल में रहेगी।
एनीमिया में लाभदायक
एनीमिया की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए प्रतिदिन चने का सेवन करना चाहिए। इसमें शहद मिक्स कर के फिर इस्तेमाल करना चाहिए। बहुत फायदा मिलेगा।
हिचकी रोके
चने का सेवन करने से ज्यादा देर आने वाली हिचकी की समस्या को रोका जा सकता है। इसके अलावा चना आर्थराइटीज़ की प्रॉब्लम को दूर करने में भी बहुत असरदार होता है।
पथरी की समस्या से निजात दिलाए
हर एक व्यक्ति पथरी की चपेट में आ रहा है। ये बीमारी गंदे पानी, मैदे का ज्यादा सेवन करने की वजह से होती है। इसको दूर करने के लिए रात्रि में काले चने भिगोकर रख दें। प्रातः इसमें शहद मिक्स कर लें और फिर इस्तेमाल करें। रोज़ाना इसका इस्तेमाल करे। बहुत जल्द स्टोन की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *