lemon

नींबू पानी पीने के 10 फायदे, बचा सकता है कई गंभीर बीमारियों से

Ad - Harish Pandey
Ad - Swami Nayandas
Ad - Khajaan Chandra
Ad - Deepak Balutia
Ad - Jaanki Tripathi
Ad - Asha Shukla
Ad - Parvati Kirola
Ad - Arjun-Leela Bisht
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियों के मौसम में तेज धूप से गुजरते हुए आपने कई बार नींबू पानी पीकर प्यास बुझाई होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि रोज नींबू पानी पीना सेहत के लिए कितना लाभदायक है? नींबू पानी के फायदे समझने वाले काफी लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय-कॉफी से ना करके लेमन वॉटर से करते हैं। जो लोग लगातार नींबू पानी पीते हैं उनके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। आइए एक-एक कर जानते हैं कि नींबू पानी के सेवन से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं।

आइए जानते हैं नींबू पानी के फायदों –

डिहाइड्रेशन से बचाए नींबू पानी-
नींबू और पानी पर काफी रिसर्च हुआ है। अमेरिका के फूड एंड न्यूट्रिशन बोर्ड के मुताबिक, महिलाओं को रोज़ 2.6 लीटर और पुरुषों को रोज़ 3.7 लीटर पानी की जरुरत होती है। कई लोगों को सादे पानी का टेस्ट पसंद नहीं आता और वे पर्याप्त पानी पीने से बचते हैं। ऐसे में नींबू पानी उनके टेस्ट को बेहतर करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है।

विटामिन सी का अच्छा सोर्स है नींबू पानी-
नींबू में विटामिन सी काफी अधिक होता है। विटामिन सी शरीर के लिए प्राइमरी एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करता है जो फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज करते हैं। विटामिन सी दिल से जुड़ी बीमारियों, स्ट्रोक और लो ब्लड प्रेशर के खतरे को भी कम करता है। एक औसत आकार के नींबू के जूस में 31एमजी तक विटामिन सी मौजूद होता है, जबकि एक वयस्क के लिए रोज़ 65 से 90 एमजी विटामिन सी जरूरी बताया जाता है।

वजन घटाने में करे मदद –
कुछ स्टडीज के मुताबिक, नींबू में मौजूद पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सीडेंट्स में वजन कम करने के गुण पाए जाते हैं। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खून में मौजूद ग्लूकोज लेवल को कम कर इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर कर सकते हैं। इन दोनों चीजों को टाइप 2 डायबिटीज़ के लिए प्रमुख कारण समझा जाता है।

यह भी पढ़ें -   आज दिनांक १५ अगस्त मंगल वार का पंचांग

स्किन को बनाए बेहतर –
नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को कम करता है। स्किन को एजिंग से बचाता है और धूप से त्वचा पर होने वाले नुकसान से भी रक्षा करता है।

पाचन में करता है मदद-
कई लोग कॉन्स्टिपेशन या कब्ज़ से बचने के लिए सुबह नींबू पानी का सेवन करते हैं। हल्के गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर हो सकता है। आयुर्वेदिक दवाओं में नींबू पानी से पाचनतंत्र बेहतर होने की बात कही गई है।

सांस फ्रेश करता है नींबू –
कई बार लहसुन, प्याज़ या फिर मछली जैसी चीज़ें खाने के बाद मुंह से गंध आती है। नींबू पानी पीने से सांसों से बदबू की समस्या दूर होती है। ऐसा समझा जाता है कि नींबू लार को स्टिमुलेट करता है।

किडनी स्टोन में करे मदद-
नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड किडनी स्टोन के खतरे को भी कम कर सकता है। असल में सिट्रिक एसिड में सिट्रेट नाम का कंपाउड मौजूद होता है, जो छोटे-छोटे स्टोन को तोड़ने में मदद करता है। कुछ आदतों का ध्यान रखना चाहिए जिससे किडनी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

एनीमिया से बचाता है नींबू-
आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया काफी आम बीमारी है। व्यक्ति इससे तब पीड़ित हो जाता है जब खाने में उसे आयरन की पर्याप्त मात्रा नहीं मिलती। नींबू में कुछ मात्रा में आयरन होता है, लेकिन नींबू एक अन्य तरीके से भी मदद करता है। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड और विटामिन ब् शरीर को आयरन एब्जॉर्व करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   मुख्यमंत्री धामी ने ध्वजारोहण कर दिलायी राष्ट्रीय एकता की शपथ, कहा-देश को शिखर पर ले जाने में सबको देना होगा अपना योगदान

हार्ट को बनाए हेल्दी-
अगर हम एक नींबू पूरा खा जाएं तो हमारे शरीर को आरडीए का 51 फीसदी विटामिन सी मिल सकता है। नींबू पानी पीने से भी हमें काफी मात्रा में विटामिन सी मिल जाता है। कुछ रिसर्च में यह पता चला है कि विटामिन सी दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। वहीं, नींबू अगर खाते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर और प्लांट कंपाउंड भी दिल की बीमारियों के खतरों को कम करने में फायदा पहुंचाता है। एक रिसर्च में पता चला था कि रोज़ 24 ग्राम सिट्रस फाइबर एक्स्ट्रैक्ट का सेवन किया जाए तो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने में सफलता मिलती है।

कैंसर का खतरा करे कम-
हेल्दी डाइट में फ्रूट और वेजिटेबल की अच्छी मात्रा होना जरूरी है। कुछ स्टडीज में ऐसे संकेत मिले हैं कि जो लोग अधिक सिट्रस फ्रूट खाते हैं उनमें कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे घट जाते हैं। नींबू में मौजूद लिमोनेन, नारिंगनेन, और हेस्पपेरिडन जैसे कंपाउंड में एंटी कैंसर गुण होते हैं।

नींबू पानी के नुकसान –

  • आमतौर पर सभी लोगों के लिए नींबू पानी फायदेमंद होता है, लेकिन नींबू पानी कुछ लोगों के दांतों के इनैमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे बचने के लिए आप स्ट्रॉ के जरिए नींबू पानी पी सकते हैं और नींबू पानी पीने के बाद सादे पानी से मुंह से धो सकते हैं।
  • हार्ट्बर्न के दौरान नींबू पानी का अलग-अलग प्रभाव देखा गया है। कुछ लोगों को जहां सिट्रिक एसिड की वजह से हार्टबर्न हो सकता है, वहीं कुछ लोगों को नींबू पानी हार्टबर्न से राहत भी दे सकता है। इसके पीछे वजह है कि नींबू का जूस एल्कलाइन हो जाता है और एसिडिटी घटाता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.