आइए घी और काली मिर्च से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। भारतीय मसाले न सिर्फ खाने का जायका बढ़ाके हैं, बल्कि इनसे आपके स्वास्थ्य को भी कई लाभ हो सकते हैं। इन मसालों की लिस्ट में काली मिर्च को पहले नंबर पर रख सकते हैं। काली मिर्च एक ऐसा मसाला है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होता है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे- विटामिन सी, फ्लेवेनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटीन आदि पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाव करने में मददगार हो सकते हैं।

वहीं, देसी घी की बात कि जाए, तो ये खाने की खुशबू और स्वाद दोनों बढ़ाने में बेहतर होता है, साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी काफी हेल्दी माना जाता है। देसी घी और काली मिर्च का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए काफी प्रभावी हो सकता है। खासतौर पर मॉनसून के सीजन में इन दोनों का मिश्रण आपको कई तरह की समस्याओं जैसे- सर्दी-जुकाम, गले की खराश इत्यादि को दूर कर सकता है। इसके अलावा देसी घी और काली मिर्च के सेवन से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। आज हम इस लेख में घी और काली मिर्च से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में भीषण अग्निकांड, मजदूरों की कई झोपड़ियां और घरेलू सामान जलकर स्वाहा

देसी घी और काली मिर्च के फायदे –
सूखी खांसी से राहत
काली मिर्च और घी का सेवन करने से सूखी खांसी से राहत पा सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच देसी घी लें। इसमें आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण का दिन में दो बार सेवन करें। काली मिर्च और देसी घी कंजेशन की परेशानी को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद
देसी घी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में फायदेमंद होता है। इसके लिए नियमित रूप से देसी घी में काली मिर्च को मिक्स करके इसे अपने तलवों पर लगाएं। इससे आंखों की रोशनी अच्छी हो सकती है।

जोड़ों के दर्द से राहत
जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च और देसी घी का सेवन करें। आप इन दोनों के मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। इससे जोड़ों में सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   जानिए उत्तराखण्ड की पांचों सीट पर सुबह 9 बजे तक हुए मतदान प्रतिशत हाल…

इम्यूनिटी करे बूस्ट
मॉनसून में इम्यूनिटी मजबूत करना चाहते हैं, तो काली मिर्च और देसी घी का सेवन करें। काली मिर्च और देसी घी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकते हैं।

पाचन शक्ति करे मजबूत
पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए देसी घी और काली मिर्च फायदेमंद हो सकता है। दरअसल देसी घी में फैटी एसिड मौजूद होता है। वहीं, काली मिर्च में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का गुण मौजूद होता है। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकाल सकता है, जिससे आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है।

दिल को रखे स्वस्थ
दिल को जवां रखने के लिए काली मिर्च और घी का सेवन करें। इनका सेवन करने से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा मिलता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है। हार्ट में ब्लड फ्लो बेहतर होने से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

देसी घी और काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440