महाशिवरात्रि 2023: महाशिवरात्रि पर बेलपत्र के ये खास उपाय दूर कर सकते हैं आर्थिक तंगी

खबर शेयर करें

Mahashivaratri 2023: These special measures of Belpatra on Mahashivaratri can remove financial crisis

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। बेलपत्र भगवान शिव की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक माना जाता है। शिवपुराण के अनुसार बेलपत्र के तीन पत्तों में सत, रज और तम तीनों गुणों का वास माना जाता है। इसके तीन पत्ते त्रिदेवों के साथ होने का प्रतीक माने जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव को सोमवार, शिवरात्रि, प्रदोष या अन्य तिथियों में अर्पित करने से आपकी तीनों देव आपसे प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन से सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं। हम आपको बता रहे हैं बेलपत्र के खास उपाय। इनमें से कोई भी एक उपाय करना आपके लिए शुभ फल देने वाला हो सकता है।

खीर और घी का दान
बेलपत्र के पेड़ महादेव का वास माना जाता है। जो लोग शिवरात्रि पर किसी बेल वृक्ष के नीचे खड़े होकर खीर और घी का दान करते हैं, उन्हें महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्ति होती है। ऐसे लोग जीवनभर सुख-सुविधाएं प्राप्ति करते हैं और सभी कार्यों में सफल होते हैं। ऐसे लोगों का कोई काम पैसों के बिना नहीं रुकता और घर में बरक्कत भी होती है।

बेलपत्र के पेड़ के पास जलाएं दीपक
शिव पुराण के अनुसार बेलपत्र का वृक्ष महादेव का रूप है। इसलिए इसकी पूजा करें। फूल, कुम-कुम, प्रसाद आदि चीजें विशेष रूप से चढ़ाएं। इसकी पूजा से जल्दी शुभ फल मिलते हैं। शिवरात्रि के दिन शाम के वक्त बेल के पेड़ के पास दीपक जलाएं। ऐसा करने वाले की महादेव हर मनोकामना शीघ्र पूर्ण करते हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में दिल्ली के पर्यटक की संदिग्ध हालात में मौत, होटल में पंखे से लटका मिला शव

धन स्थान में रखें बेलपत्र
शिवलिंग पर चढ़े बेलपत्र को अपने धन के स्थान में रखने से आपके घर धन धान्घ्य से भरे रहते हैं। आपको करना यह है कि शिवलिंग पर चढ़े बेलपत्र में से कोई भी तीन बेलपत्र लें और उस पर चंदन से ऊं नमरू शिवाय लिख लें और इन बेलपत्रों को अपने धन के स्घ्थान में रख लें। ऐसा करने से आपके घर में धन की तंगी दूर हो सकती है और साथ ही रुके हुए पैसे भी प्राप्त हो सकते हैं। बेल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन की प्राप्ति होती है।

हर सोमवार को करें ये उपाय
यदि आपके पास पैसा टिकता नहीं है और आते ही तुरंत खर्च हो जाता है और तो हर सोमवार को बेलपत्र का यह उपाय करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। आप हर सोमवार को शिवलिंग पर 5 बेलपत्र चढ़ाएं और पूजा समाप्त होने के बाद इन बेलपत्रों को अपने पर्स में रख लें। ऐसा हर सोमवार को करें और बीते सोमवार को रखे बेलपत्र बहते जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपका पर्स रुपयों से भरा रहेगा और आपको करियर में भी तरक्की प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें -   बच्चों को स्कूल ले जा रही बस खाई में गिरी, चीड़ के पेड़ ने बड़ा हादसा होने से बचाया

किस दिशा में लगाएं बेलपत्र
महाशिवरात्रि के अवसर पर अपने घर में गमले में भी आप बेलपत्र का पौधा लगा सकते हैं। ऐसा करने से शिवजी आपसे बेहद प्रसन्न होंगे। मां लक्ष्मी भी बेलपत्र के पौधे की तरफ आकर्षित होती हैं। घर में आर्थिक समृद्धि के यह पौधा घर कर उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाना सबसे शुभफलदायी हो सकता है।

घर में सकारात्मकता के लिए लगाएं बेलपत्र
ऐसी मान्यता है कि बेलपत्र के वृक्ष की जड़ों में गिरिजा माता का वास होता है और तने में महादेव बसते हैं। शाखाओं में देवी लक्ष्मी और पत्तों में मां पार्वती, फूल में मां गौरी और फल में मां कात्यायनी का वास होता है। अगर घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में यह पेड़ लगाया जाए तो घर में सकारात्मकता बढ़ती है और सभी सदस्य ऊर्जावान होते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440