Pasine se rahat

मानसून में बढ़ जाती है स्किन की कई समस्याएं, इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाएं राहत

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। मॉनसून के मौसम में स्किन को लेकर कई समस्याएं हो जाती हैं. आमतौर पर पसीने और बरसाती पानी के संपर्क में आने से स्किन पर रैश होना और खुजली की समस्या आम बात है। दरअसल जब मॉनसून में वातावरण में नमी बढ़ जाती है और गर्मी की वजह से पसीना आता है तो स्किन पर बैक्टीरिया पनपते हैं और इनकी वजह से ही स्किन पर खुजली आदि होने लगती है। ऐसे में अगर आप बाजार में मिलने वाले प्रिकली हिट्स पाउडर का उपयोग करते हैं तो इससे तुरंत आराम तो मिलता है लेकिन कुछ देर बाद दुबारा से खुजली शुरू हो जाती है। दरअसल ये पाउडर स्किन के पोर्स को बंद कर देते हैं जिससे पसीना आना तो रुक जाता है लेकिन पोर्स बंद हो जाने की वजह से समस्या और गंभीर हो जाती है। ऐसे में इन्हें नेचुरल और घरेलू नुस्खों की मदद से बेहतर तरीके से ठीक किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि खुजली ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

नींबू के साथ बेकिंग सोडा का प्रयोग
अगर आपको खुजली हो रही है तो आप नहाते समय एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू पानी का पेस्ट बनाकर इसे स्किन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे 5 से 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। इसे आप रोज एक बार जरूर करें। खुजली से आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें -   व्यक्ति शराब के नशे में ट्रेन के आगे कूदा, मौत

चंदन का प्रयोग
स्किन के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद है। आप बाजार में मिलने वाले चंदन पाउडर को लें और खुजली वाले जगह पर लगाएं। आप इसे गुलाब जल के साथ पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। खुजली की समस्या शांत होगी।

यह भी पढ़ें -   छावला केस की पीड़िता के माता-पिता से मिले सीएम धामी , कहा- बेटी को न्याय दिलाने के लिए राज्य सरकार करेगी हर संभव प्रयास

नीम का प्रयोग
नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन की समस्या को ठीक करने में काफी उपयोगी है। खुलसी से राहत पाने के लिए भी नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नीम के पत्तों को पीस लें और प्रभावित जगह पर लगाएं।

नारियल तेल का प्रयोग
नारियल के तेल में एंटी इनफ्लामेशन और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को कई तरह से हेल्दी रखता है। यह नैरिश करने के साथ साथ त्वचा पर होने वाले इनफेक्शन आदि को भी ठीक करने में काफी उपयोगी है। ऐसे में बरसात के मौसम में अगर आपको खुजली हो रही है तो नहाते समय आप नारियल तेल का मालिश करें और प्रभावित एरिया में नारियल तेल लगाएं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.