fever

मानसून बुखार: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान? इन नुस्खों को अपनाकर करें सेहत सही

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। मॉनसून का समय है, ऐसे में मौसम और तापमान में लगातार बदलाव देखने को मिलता है। बदलते मौसम का सबसे अधिक असर हमारी सेहत पर पड़ता है। सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्या इन मौसम में आम है। लेकिन कोरोना के बाद से इन लक्षणों ने लोगों की परेशानियां बढ़ा कर रख दी है। ऐसे में बार-बार डॉक्टरों के पास जाने की जगह आप घरेलू नुस्खों से अपना इलाज कर सकते है। नीचे बताए गए सभी घरेलू उपाय से आप खुद और अपने परिवार को भी सर्दी, खांसी, बुखार जैसे बीमारी से राहत दिलवा सकते हैं। इलाज में उपयोग आने वाली सभी चीजें हमारे घर की रसोई में आसानी से मिल जाती है। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप सर्दी, खांसी जैसी बीमारियों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बदलते मौसम के साथ होने वाल लक्षण
मौसम बदलने के साथ- साथ हमारे शरीर में कई आम लक्षण पनपने शुरू हो जाते हैं। जैसे कि गले में खराश, आवाज बैठना, खांसी, हल्का बुखार, बार-बार छींक आना, बंद नाक, आखें लाल हो जाना, भूख नहीं लगना, शरीर में थकान आदि शामिल है। इन सभी लक्षणों का इलाज खुद अपने घर में पा सकते है, यदि बताए गए उपाय का सही तरीके से पालन करें।

अपनाएं ये घरेलू उपाय
गर्म पानी

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार गर्म पानी बहुत ही सेहतमंद होता है। इसके सेवन करके आप जल्द ही सर्दी-खांसी में राहत पा सकेंगे। जितना हो सके गर्म पानी पिएं। इससे आपका गले में जमा कफ खुलेगा। और आपको राहत मिलेगी। साधारण सर्दी लगने पर बच्चों और बुजुर्गों को विशेष ध्यान और सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे मौसम में शहद का सेवन करने से शरीर को कई तरह की रोगों से दूर रखा जा सकता है। सर्दी, जुकाम होने पर रात को सोने से पहले एक ग्लास गुनगुने दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से यह खत्म हो जाती है। शहद शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है।

यह भी पढ़ें -   दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, इन कार्यक्रमों में होंगी शामिल

अदरक
खाने में अदरक के प्रयोग से इन तरह के रोगों से काफी राहत मिलती है। इसके साथ ही अदरक से पाचन क्रिया भी अच्छा होता है। हल्दी वाला दूध जुकाम के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाएं जाते है। यदि इसका नियमित सोने से पहले सेवन किया जाएं तो सर्दी खांसी की समस्या से निजात मिलता है।

लहसुन
रोज सुबह आप लहसुन की कली का सेवन करें। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपको सर्दी खांसी से दूर रखेगा। अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा।

काली मिर्च
काली मिर्च, जीरा और गुड़ के साथ उबला हुआ पानी मिला कर काढ़ा बनाये इसको खाने से आपके सीने में जमाव (बलगम) से राहत मिल सकती है।

आंवला
आंवला सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं यह आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते है।

गर्म पानी की भाप में सांस लेने से आपकी नाक साफ़ हो जाती है और अस्थायी रूप से साइनस का दबाव भी कम हो जाता है। स्टीम के प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में नीलगिरी (युकलिप्टुस) डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   शराब परोसते रेस्तरां संचालक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अलसी का बीज
सर्दी और खांसी के इलाज के लिए अलसी का बीज भी एक अन्य उपाय हैं। अलसी के बीज को अच्छे से उबाल कर आप इसका उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप अलसी के बीज को तब तक उबाले जब तक कि यह गाढ़ा होकर नीचे न बैठ जाए पर इसे बहुत ज्यादा गाढ़ा भी नहीं करना है। अलसी के बीज में आप नींबू के रस और शहद की कुछ बूंदें डालें जिससे आपका जुकाम ठीक हो जायेगा।

करें गरारा
गार्गल (कुल्ला करना) पुराने समय से चला आ रहा एक घरेलु नुस्खा है जो की सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए बहुत ही प्रभावी और कारगर है। आप गरारे करने के लिए कई तरह के पानी के घोल का इस्तेमाल कर करते हैं, जैसे गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिला कर, शहद और नींबू के रस को गर्म पानी में मिला कर, या फिर सिर्फ गर्म पानी से गरारे करना भी गले की खराश को दूर करने में कारगर हो सकता है।

सर्दी जुकाम और खांसी से बचने के लिए क्या करें ?
सर्दी जुकाम और खांसी से बचने के लिए सबसे अच्छा यह होता है कि खुद को किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से दूर रखना। खाने में हमेशा ताजी सब्जियों का प्रयोग करें। आइसक्रीम जैसी ज्यादा ठंडे खाद्य पदार्थों का सेवन खांसी के समय ना करें। रात में सोने से पहले एक गोलकी का दाना या लांग मुंह में लेकर सोएं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.