शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं अंकुरित अनाज, इसको खाने के जानते हैं फायदे

खबर शेयर करें

Sprouted grains provide energy to the body, know the benefits of eating it

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। स्प्राउट्स एक जबरदस्त सुपरफूड है। स्प्राउट्स को सुपरफूड इसलिए माना जाता है क्योंकि इसे खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। सुबह ब्रेकफास्ट के तौर पर स्प्राउट्स खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, साथ ही साथ कई पोषक तत्वों की कमियों को भी दूर करते हैं। स्प्राउट्स एक अंकुरित अनाज होता है, जो बहुत पौष्टिक होता है। ये आपके शरीर की कई जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

सबसे ज्यादा खाए जाने वाले स्प्राउट्स में बीन और दाल स्प्राउट्स शामिल हैं। हम में से ज्यादातर लोग कई सारे स्प्राउट्स का एक साथ सेवन करते हैं। काले बीन्स, सोयाबीन, बाजरा, कूटू, दाल, मूंग, जौ, क्विनोआ, छोले आदि इन सबको भी स्प्राउट्स के रूप में खाया जाता है। अपनी डेली डाइट में स्प्राउट्स को शामिल करने से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं से बचे रहने की संभावना भी बढ़ती है।

यह भी पढ़ें -   चारधाम यात्रा के लिए इस दिन तक नहीं होंगे ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन, सीएम ने ‌दिए ये निर्देश

स्प्राउट्स खाने के फायदे

इम्यूनिटी
आपके इम्यून सिस्टम को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिन्हें स्प्राउट्स आसानी से पूरा कर सकते हैं। स्प्राउट्स शरीर को मजबूती देने के साथ-साथ विभिन्न आंगों के कार्यों में भी योगदान देते हैं। ये बीमारी से लड़ने के लिए आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करता है मैनेज
स्प्राउट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है। ये उन लोगों को फायदे पहुंचा सकता है, जिन्हें गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने की जरूरत होती है।

आंखों के लिए अच्छा
अंकुरित अनाज में विटामिन । होता है. ऐसा माना जाता है कि वक्त के साथ अंकुरित अनाज का सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्डः पंखे और पुर्जे बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग, कर्मियों ने भाग कर बचाई अपनी जान, भारी नुकसान

वजन घटाने में मददगार
स्प्राउट्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। यही वजह है कि स्प्राउट्स आपके पेट को लंबे समय तक फुल रखते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसलिए वजन घटाने की कोशिश में जुटे लोगों के लिए यह एक फायदेमंद सुपरफूड है।

पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत
अंकुरित अनाज में मौजूद फाइबर पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि ये आपके पेट में पीएच लेवल को स्टेबल रखते हैं और एसिडिटी को कम करते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद
स्प्राउट्स डैंड्रफ और बालों के वक्त से पहले सफ़ेद होने की समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। ये बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440