चिपचिपे बाल मुंहासे, डैंड्रफ और हेयर फॉल का कारण भी बनते हैं, इन आसान नुस्खों को अपनाएं पाएं छुटकारा

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। लंबे, खूबसूरत और शाइनी बाल किसी भी महिला की सुंदरता में चार-चांद लगा सकते हैं, परंतु बदलते मौसम का असर स्किन के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में बाल बहुत ज्यादा चिपचिपे और ऑयली हो जाते हैं जो देखने में बहुत बुरे लगते हैं तथा आप इनसे कोई हेयर स्टाइल नहीं बना सकतीं, बालों से अजीब-सी बदबू भी आने लगती है। इसके अलावा चिपचिपे बाल मुंहासे, डैंड्रफ और हेयर फॉल का कारण भी बनते हैं।

बालों की चिपचिपाहट के यह है कारण
गर्मियों में ऑयल ग्लैंड्स के ज्यादा एक्टिव होने के कारण ऐसा होता है। बालों के चिपचिपे होने का कारण हार्माेन बदलाव एवं स्ट्रैस भी होता है। हालांकि बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए महिलाएं अच्छे शैंपू और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, परंतु कुछ देर में ही ऑयल वापस आ जाता है। यदि आप इनसे निजात पाना चाहती हैं, तो आपको कुछ टिप्स अपनाने होंगे।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में छात्र संघ चुनाव में छात्राओं को मिलेगा 50 फीसदी प्रतिनिधित्व, उच्च शिक्षा मंत्री ने कुलपतियों को निर्देश

बालों को बार-बार टच न करें
अक्सर युवतियां बालों को बार-बार टच करती हैं, जिससे उनके हाथों का ऑयल बालों में लग जाता है तथा बाल चिपचिपे हो जाते हैं, अतरू अपने बालों को बार-बार टच करना बंद कर दें। इसके अलावा बालों में साफ कंघे को ही इस्तेमाल करें तथा अपने कंघे को हफ्ते में कम से कम एक बार धोने की आदत डाल लें।

सही शैंपू ही चुनें
गर्मियों में बाल जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं, इसलिए बालों को हफ्ते में कम से कम 3 बार धोना चाहिए तथा मॉयश्चर रहित शैंपू इस्तेमाल करें, ताकि आपके बाल जल्दी ऑयली न हों। इसके अलावा बालों को हमेशा ठंडे पानी से वॉश करें तथा कंडीशनर नजरअंदाज करें।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में गड़बड़झाला, करीब सात सौ एकड़ सरकारी भूमि गायब, मची खलबली

बालों को कवर करें
गर्मियों में बालों को धूप व उसकी तपिश से बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय स्कार्फ या छाते का इस्तेमाल करें। धूल-मिट्टी से भी बाल गंदे और ऑयली हो जाते हैं, ऐसा करने से आपका बचाव होगा।

डाइट में शामिल करें प्रोटीन
बालों को हैल्दी और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट लें, क्योंकि प्रोटीन की कमी से बाल बेजान और ऑयली हो जाते हैं। अपनी डाइट में मछली, अंडा, सोयाबीन, दालें और हरी सब्जियां पर्याप्त मात्रा में शामिल करें तथा बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिन में खूब सारा पानी पीएं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440