इन तरीकों से स्टोर करें चने और छोलों को पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े

खबर शेयर करें

समाचार सच, जानकारी। चने और छोले को लंबे समय तक सही रखने के लिए सही तरीके से स्टोर करना बहुत जरूरी है। अगर आप इन्हें सही तरीके से स्टोर करते हैं, तो कीड़े भी इनके पास नहीं फटकेंगे।

  • महिलाओं की सबसे बड़ी परेशानी किचन में रखे सामान को बचाना होती है। इनमें दाल-मसाले भी काफी जल्दी खराब हो जाते हैं, जिनमें काले चने और छोले तो कीड़ों की चपेट में आ जाते हैं। ये कीड़े इतने छोटे होते हैं कि काले चने और छोले के दानों में छेद कर देते हैं। कई बार चने और छोले बनाते वक्त इन कीड़ों का पता भी नहीं लग पाता है। आइए आपको ऐसे होम टिप्स देते हैं, जिनकी मदद से काले चने और छोले के पास कीड़े फटक भी नहीं पाएंगे।
  • अगर आप किचन में रखे दालों और अनाजों को कीड़ों से बचाना चाहती हैं तो साबुत लाल मिर्च इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, साबुत लाल मिर्च की गंध काफी तेज होती है। अगर लाल मिर्च को काले चने और छोले के कंटेनर में रख देंगी तो कीड़े कंटेनर के आसपास भी नहीं आएंगे।
  • किचन में दाल और अनाज खुले में रखे होते हैं, जिससे वे हर वक्त हवा के संपर्क में आते रहते हैं। ऐसे में दालों और सभी अनाजों को एयर टाइट डिब्बों में रखना चाहिए। साथ ही, कुछ दिन में यह चेक करना चाहिए कि इन कंटेनर में नमी तो नहीं बन रही है।
  • तेज पत्ते की मदद से भी आप चने और छोले से कीड़ों को दूर रख सकती हैं। सूखी लाल मिर्च की तरह तेज पत्ते की खुशबू भी काफी तेज होती है, जिसकी मदद से कीड़े चने और छोले के डिब्बे से दूर रहते हैं।
  • अगर आपके पास दालचीनी है तो उसे भी कीड़ों को भगाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको बस चने और छोले के डिब्बे में दालचीनी रखनी है, जिसके बाद कीड़े उनके पास नहीं फटकेंगे।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440