गर्मियों में खीरे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, मिलेंगे कई फायदे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मी के महीनों की परेशानियों से बचने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते हैं। इन चीजों में खीरा भी शामिल होता है, जो गर्म दिनों में हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य का ध्यान रखने में हमारी मदद करता है। खीरा ताजगी और हाइड्रेटिंग होता है। इसके साथ ये उन आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं, जो गर्मियों के दिनों में डाइट में शामिल करने जरूरी हो जाते हैं। दरअसल, गर्म दिनों की चिलचिलाती धूप अक्सर हमें थका देती है और हम निर्जलित महसूस करने लगते हैं, ऐसे में खीरे को डाइट में शामिल करने से शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की भरपाई करने में मदद मिल सकती है, जो हमें फिर से तरोताजा और पुनर्जीवित महसूस कराने के लिए जरुरी है।

यह भी पढ़ें -   कमरे में मिला संदिग्ध परिस्थितियों में पंतनगर एयरपोर्ट कर्मचारी का शव, महिला की वेशभूषा धारण किए हुए था मृतक

शरीर को रखेगा हाइड्रेट-
गर्मी के महीनों में पसीने बहुत आते हैं, जिसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। इसलिए गर्म दिनों के दौरान हाइड्रेट रहना जरुरी है। इसके लिए खीरे का सेवन किया जा सकता है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

वजन कंट्रोल करने में करेगा मदद
खीरे में कैलोरी कम होती है, जो गर्मियों के दौरान अपना वजन नियंत्रित करने की चाहत रखने वालों के लिए एक आदर्श नाश्ता है। इसमें मौजूद उच्च पानी और फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं। खीरे को भोजन के साथ सलाद में शामिल करें और गर्मियों के दिनों में ठंडे तरीके से अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-
खीरा विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। इसमें विटामिन के, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व विभिन्न शारीरिक कार्यों जैसे प्रतिरक्षा कार्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए गर्मियों की डाइट में खीरे को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें -   वरिष्ठ नागरिक जनकल्याण समिति का अधिवेशन तथा चुनाव 3 जुलाई को, तैयारियां जोर-शोर से शुरू

पुरानी बीमारियों के जोखिम को करें कम-
खीरा विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। ये कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसी के साथ ये संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-
खीरे में मौजूद सिलिका कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है। ये त्वचा की लोच बनाए रखकर स्वस्थ त्वचा में योगदान करती है। इसके अलावा ये गर्मियों के दिनों में सूर्य के संपर्क में आने से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स और प्रदूषण के प्रभावों से निपटने में मदद करते हैं। इसकी वजह से आपकी त्वचा पूरे गर्मी के महीनों में चमकदार और युवा दिखेगी।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440