परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमारों और चारों समुदाय के पीयर एजूकेटर्स ने चलाया स्वच्छता अभियान

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, ऋषिकेश। परमार्थ निकेतन के ऋषिकुमारों और ऋषिकेश शहर के चार समुदाय में रहने वाले पीयर एजूकेटर्स ने मिलकर भूतनाथ मन्दिर के आसपास के क्षे़त्र, राजाजी नेशनल पार्क में स्वच्छता अभियान चलाया। विगत माह भी पीयर एजूकेटर्स द्वारा इस क्षेत्र में सफाई की गयी थी ताकि पूरा क्षेत्र कचरा रहित, सुन्दर और रमणीय हो सके।

परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा वर्तमान समय में पूरा विश्व पर्यावरण प्रदूषण की समस्याओं का सामना कर रहा है इसलिये हर व्यक्ति को जल और वायु प्रदूषण के कारण कम होती सांसों के बारे में विचार करना होगा तभी हम भावी पीढ़ियों को स्वच्छ वातावरण दे सकते है। हम सभी को पेड़ लगाने का संकल्प लेना होगा ताकि सभी को स्वच्छ प्राणवायु ऑक्सीजन मिलती रहे।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी ने पूर्व पार्षद के इलाज को दी आर्थिक सहायता चैक

पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि वर्तमान समय में प्लास्टिक कचरा अत्यंत बढ़ रहा है। प्लास्टिक सुनामी की तरह हमारे जीवन एवं हमारे ग्रह पर बढते जा़ रहा है जो कि हमसे हमारी सांसें छीन रहा है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार प्रत्येक वर्ष दुनिया में 500 बिलियन (खरब) प्लास्टिक बैंग का उपयोग किया जाता है और लगभग 1 मिलियन प्लास्टिक बोतल खरीदी जाती है। वही भारत में प्रतिदिन 25,940 टन प्लास्टिक अपशिष्ट उत्पन्न होता है। वास्तव में यह गंभीर चिंता का विषय है, जो प्लास्टिक हम प्रतिदिन उपयोग करते है इस पर जागरूक होकर सोचना और नियंत्रण करना होगा अगर इन पर अंकुश नहीं लगाया तो यह भावी पीढ़ियों के लिये खतरे का रूप ले सकता है।

यह भी पढ़ें -   दुकान पर रखी पानी की मोटर ले उड़े अज्ञात चोर

पूज्य स्वामी जी ने कहा कि ’’स्वच्छता और स्वच्छ जल पर प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है जो उसे प्राप्त होना चाहिये। बच्चों की शिक्षा और संस्कारों के साथ स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा। साथ ही हमें स्वच्छ परिवेश और स्वच्छता की आदतों के साथ अपने बच्चों को पोषित और संस्कारित करना होगा क्योंकि स्वस्थ रहेंगे तो निश्चित रूप से सुखद भविष्य का निर्माण कर पायेंगेे।’’

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *