कच्चा प्याज खाने के हैं ये 10 स्वास्थ्य लाभ

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। यदि आप तनाव और परेशानियों को हरा देना चाहते हैं तो हर दिन एक कच्ची प्याज खाएं। हम सबने इस बारे में सुना है। इसके अलावा हमारी मम्मी, नानी और दादी इस बात का घ्यान रखती रहीं हैं कि हमारी सलाद की प्लेट में कच्ची प्याज को जगह जरूर मिले। साथ यही यह भी मानना पड़ेगा कि व्यंजनों का स्वाद तभी आता है जब उनके साथ प्लेट में कच्ची प्याज काट कर रखी जाए। और हरी चटनी तो इस टेस्ट को और भी बढ़ा देती है ।

लेकिन प्याज हमारे आहार को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है।
आपकी सेहत के लिए प्याज में हैं इतने सारे गुण

सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियमए मैग्नीशियम और फास्फोरस ये वे कुछ पोषक तत्व हैं जो प्याज में पाए जाते हैं। वास्तव में प्याज एक सुपरफूड है। और यह आपको 10 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ देती है –

प्याज दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है

प्याज फ्लेवोनोइड्स और थियोसल्फाइनेट्स का एक समृद्ध स्रोत हैं। पर यह क्या करते हैं। प्याज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और थियोसल्फाइनेट्स रक्त की स्थिरता को सही रखने में मददगार है। इसके कारण दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कई गुना कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें -   पुलिस के हत्थे चढ़ा स्मैक विक्रेता

प्याज आपके हृदय स्वास्थ्य का भी ख्याल रखती है

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लाल प्याज में मौजूद फ्लैवोनोइड्स एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।
अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार सिर्फ एक प्याज में 25.3 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है। इसलिए अपने सलाद में इस वेजी को एड करने से आप बेहतर हड्डी स्वास्थ्य का निर्माण कर सकते हैं।

यह प्रतिरक्षा में सुधार करता है

हर कोई आजकल इम्यूनिटी की बात करता है। प्याज आपको इसे मजबूत करने में भी मदद कर सकती हैं। एक जर्नल जनरल ऑफ मेडीटर ऑप इनफोरमेंशनमें प्रकाशित अध्ययन के अनुसार प्याज की रासायनिक संरचना इतनी मजबूत है कि यह इम्यूनिटी बढ़ानेे में मदद करती है और इसमें कैंसर विरोधी गुण भी है।

श्वसन समस्याओं वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है

प्याज एक एंटी एलर्जी है और ज्यादातर मामलों में एलर्जी हमें श्वसन समस्याएं देती है। दारू जर्नलफार्मास्युटिकल साइंसेज पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसारए प्याज खाने से ट्रेकेआ की मांसपेशियों को आराम मिलता हैए जो अस्थमा के रोगियों को आसानी से साँस लेने में मदद करता है। यह सिंअवदवपके की उपस्थिति के कारण होता है।

यह भी पढ़ें -   पुनर्नवा महिला समिति 14 को करवाएगी 13 निर्धन कन्याओं का सामूहिक विवाह

बेहतर होती है आंखोें की रोशनी

आंखों में सूखापन आना बहुत आम है। प्याज में मौजूद सेलेनियम विटामिन ई के उत्पादन में मदद करता हैए जो बदले में इस दर्दनाक आंखों की समस्या से बचाए रखता है। वास्तव मेंए आई ड्रॉप्घ्स में प्याज के रस का अर्क भी मिलाया जाता है।

यह आपके मुंह के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है

शायद आप इस पर यकीन न करें। क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग इसलिए कच्चा प्याज नहीं खाते क्घ्योंकि इसे खाने से मुंह से बदबू आने लगती है। लेकिन सच्चाई यह है प्याज आपकेे मुंह के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार है। इसमें विटामिन सी सामग्री इसके लिए जिम्मेदार है।

यह यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है

यदि आपके पार्टनर को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या है तो उन्घ्हें हर रोज प्याज खाने को दें। क्योंकि जर्नल मॉलिक्यूल्स पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार इसमें मौजूद खास तत्व पुरुषों की इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है।

यह आपको ग्लोइंग और यंग स्किन दे सकता है

प्याज विटामिन ए, सी, और के का पैक हैं और आपकी त्वचा के लिए आपको इन्हीं की जरूरत होती है। ये विटामिन न केवल आपको टैनिंग से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं बल्कि आपको हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाते हैं। क्या आप जानती हैं कि अगर आप अपने फेस पैक में प्याज के रस को शामिल करती हैं तो यह आपको कोमल त्वचा देने के साथ ही मुंहासे से भी मुक्ति दिलाता है।

यह भी पढ़ें -   प्रवेश की संख्या बढ़ाने को लेकर छात्रों ने किया हंगामा

यह स्वस्थ बालों के लिए वरदान है

यद्यपि यह साबित करने के लिए बहुत अधिक वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं पर कई आयुर्वेदिक हेयर प्रोडक्ट बालों की ग्रोथ के लिए प्याज के रस का उपयोग करते हैं। इसके अलावाए इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण प्याज आपकी स्कैैैैल्प से रूसी और जूँ को दूूूर रखने में मदद करता है।

रजोनिवृत्ति के लक्षणों को आसान बनाने में मदद करता है

ब्रेेेेस्ट कैंसर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कच्चे प्याज का उपभोग कैल्शियम की उपस्थिति के कारण रजोनिवृत्तिलक्षणों को आसान बनाने में मदद करता है।

वाकई यह एक बड़ा सवाल है और पोषण विशेषज्ञ डॉ. विनीत बत्रा के अनुसार कच्ची प्याज खाना ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इसमें अधिक सल्फर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

तो प्याज की गुडनेस का लाभ लेने के लिए बस उसे छीले, खाएं और दोहराएं!

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *