ये चार आदतें आपकी इम्युनिटी को कर सकती हैं कमजोर, जानिये बचाव

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। कोरोना काल में अपनी इम्युनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि, जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है, सबसे ज्यादा यह वायरस उन लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के लिए लोग हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाने के बाद भी आप बीमार पड़ जाते हैं।
दरअसल, हमारी रोजाना के रूटीन में कुछ ऐसी आदतें शामिल हैं जो शरीर में इम्युनिटी को कमजोर बनाती हैं। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को अपनी इन आदतों में समय रहते बदलाव कर देना चाहिए।
ओवर ईटिंग – कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ओवर ईटिंग कर लेते हैं। यानी उनका पेट तो भर जाता है लेकिन खाने का स्वाद अच्छा होने के कारण उनका मन नहीं भरता। इसके कारण वह जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। लेकिन यह ओवर ईटिंग उनकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। जरूरत से अधिक खाना खाने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है और आप बीमार पड़ सकते हैं।
रात में देर तक जागना – जो लोग रात में देर तक जागते हैं उनकी इम्युनिटी धीरे-धीरे कम होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, रात में न सोने के कारण स्लीपिंग पैटर्न बिगड़ जाता है और इससे पूरा शरीर डिस्टर्ब हो जाता है। दिमाग को आराम नहीं मिल पाता। बदन में दर्द और थकावट महसूस होती है और व्यक्ति सर्दी जुकाम की चपेट में भी आ सकता है। इसलिए अपनी इस आदत को तुरंत बदल लेना चाहिए।
अच्छी तरह से हाथों की सफाई न करना – कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखने बेहद ही जरूरी है। कुछ लोग बाहर से आते हैं तो अपने हाथों को अच्छी तरह से नहीं धोते। इसके कारण हाथ में मौजूद बैक्टीरिया मुंह के अंदर पहुंच जाते हैं। जिससे लोग बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसके कारण डायरिया, फूड प्वॉइजनिंग जैसी बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में हाथ धोने की अपनी आदत को समय रहते बदल लेना चाहिए।
अत्याधिक पानी पीना – कुछ लोग जरूरत से ज्यादा पानी पी लेते हैं। हालांकि, इसके कारण भी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। किडनी अधिक पानी को पचा नहीं पाता, जिसके कारण शरीर में मौजूद सोडियम पतला होने लगता है और कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। ऐसे में अपनी इस आदत में तुरंत बदलाव कर देना चाहिए।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *