ऑमिक्रॉन से लड़ने की ताकत देंगे ये सुपरफूड, सर्दी में बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सर्दियों का मौसम चल रहा है और कोरोना वायरस एक बार फिर रूप बदलकर लोगों में दहशहत फैला रहा है। ओमिक्रॉन के मामले तेजी से पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं। भारत में ओमिक्रॉन संक्रमण के 1,500 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हेल्थ ऑथोरिटीज लोगों से लगातार कोविड सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह कर रही हैं और डॉक्टर्स लोगों से इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों खाने को कह रहे हैं।

Ad

घी- आयुर्वेद के अनुसार, घी सबसे आसानी से पचने वाला फैट होता है। घी ना सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखता है, बल्कि इंसटैंट एनेर्जी भी देता है। घी हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है और स्किन को फटने या ड्राई होन से रोकता है। आप रोटी, दाल चावल या सब्जी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   शनि की पूजा में लोहे को बर्तनों का उपयोग करना चाहिए, शनि पूजन में तांबे के बर्तन रखने से बचें

शकरकंद- विटामिन-ए, पोटैशियम और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद ना सिर्फ कब्ज और इन्फ्लेमेशन से राहत देती है, बल्कि इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यूनिटी के लिए अच्छा होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, शकरकंद का एक टुकड़ा शरीर में बीटा कैरोटीन की दिनभर की भरपाई के लिए काफी होता है। आप इसे सादा खा सकते हैं या दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

आंवला- विटामिन-सी से भरपूर आवंला एक इम्यून बूस्टिंग फल है, जो सर्दियों में बीमारियों को दूर रखने में कारगर हो सकता है। आंवले का सेवन मुरब्बा, अचार, जूस, चटनी या चूर्ण के रूप में किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले तमाम पोषक तत्व शरीर को बड़ा फायदा पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में कोरोना को लेकर बढ़ायी पाबंदी, 16 तक नहीं हो सकेंगी राजनीतिक रैलियां, 12वीं तक के स्कूल हुए बंद

खजूर- खूजर का इस्तेमाल केक से लेकर शेक जैसी कई चीजों में किया जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. खजूर में पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डी और दांतों को फायदा पहुंचाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, खजूर हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

गुड़- आयुष मंत्रालय के अनुसार, काढ़े के रूप में गुड़ का सेवन इम्यून को बूस्ट करने का एक बेहतरीन फॉर्मूला है। यह आमतौर पर होने वाले सर्दी-जुकाम से भी जल्द राहत देता है। गुड़ में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे गुणकारी तत्व इम्यून बूस्ट करने का काम करते हैं.

बाजरा- न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर से युक्त बाजरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद चीज है। एक्सपर्ट के मुताबिक, बाजरे में मौजूद विटामिन-बी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का काम करता है। बाजार और रागी जैसी चीजें इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में आप ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, जानिए कौन किस सीट से लड़ेगा चुनाव…

अदरक- अदरक में मौजूद ऑक्सीडेटिव और एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज गले में खराश से राहत देने का काम करती हैं। इतना ही नहीं, अदरक इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकती है। यह कार्डियोवस्क्यूलर डिसीज, कैंसर, डाइजेशन की समस्या और जी मिचलाने की समस्या में राहत देती है।

खट्टे फल- मौसमी, संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करना बिल्कुल ना भूलें। सर्दियों में मिलने वाले इन खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाती है। सर्दियों में आपको नियमित रूप से इनका सेवन करना चाहिए।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *