केदारनाथ पैदल मार्ग पर हरे-भरे जंगलों में लगा रहे थे आग, 6 लोग गिरफ्तार

खबर शेयर करें

समाचार सच, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ वन्य प्रभाग के अंतर्गत केदारनाथ पैदल मार्ग पर हरे-भरे जंगलों में आग लगा रहे 6 लोगों को वन विभाग की टीम ने रंगे हाथ पकड़ा है। इन लोगों के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम 1927 के तहत कार्रवाई की गई है। forest fire in uttarakhand

रुद्रप्रयाग वन प्रभाग डीएफओ अभिमन्यु सिंह ने बताया कि बीती 5 मई को 6 लोग केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के अंतर्गत सेंचुरी क्षेत्र में केदारनाथ पैदल मार्ग पर अतिक्रमण करने के उद्देश्य से आग लगा रहे थे। इन आरोपियों को मौके से ही पकड़ा गया है। इनके खिलाफ संबंधित धाराओं में कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें -   अंतरशक्ति योग स्टूडियो द्वारा आयोजित योग शिविर में सभी ने किया योगाभ्यास

ज्ञात हो कि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के पास वन विभाग की नर्सरी में तक आग लग गई। जिससे काफी संख्या में नई पौध जलकर राख हो गई। अभी तक पूरे जिले में 100 हेक्टेयर से ज्यादा जंगल जल गए हैं। इन दिनों पहाड़ों में फायर सीजन चल रहा है। हरे-भरे जंगल जलकर राख हो रहे हैं। रुद्रप्रयाग के जंगलों की भयावह स्थिति बनी हुई है. रुद्रप्रयाग रेंज पुनाड़ में वन विभाग अपनी नर्सरी में भी लाग लगने से नहीं बचा पाया. नर्सरी में आग लगने के कारण करीब 21 हजार पौध जलकर नष्ट हो गई है। इनमें आंवला, शीशम, बांस, दाडिम और मेहल की प्रजाति शामिल है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440