Garmi lagna

हैवी दवाईयों का इस्तेमाल करना, ज्यादा खाना खा लेना, हैवी वर्क आउट कर लेना… इन वजहों से शरीर का तापमान बढ़ जाता है

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। बढ़ती गर्मी से शरीर में कई तरह की परेशानी पैदा होने लगती है। लगातार बढ़ती गर्मी के साथ शरीर में तमाम तरह की परेशानियां पैदा होने लगती हैं जिससे छुटकारा पाना जरूरी होता है। शरीर की गर्मी बढ़ने के कुछ साधारण कारण हो सकते हैं। जैसे कि धूप में ज्यादा देर तक रहना या फिर हैवी दवाईयों का इस्तेमाल करना, ज्यादा खाना खा लेना, हैवी वर्क आउट कर लेना… इन वजहों से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और हमें गर्मी का एहसास होने लगता है। ऐसे में गर्मी को कम करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

ज्यादा तेल मसाला खाने से बचें
गर्मियों में पेट को ठंडा रखना बहुत जरूरी होता है। इसलिए ज्यादा तेल व मसालेदार खाने से बचना चाहिए। इससे आपका पेट और शरीर दोनों ठंडा रहेगा। वसा और कैफीन वाली चीजें खाने पीने से भी बचना चाहिए। ये सभी चीजें शरीर में गर्मी को बढ़ाते हैं।

विटामिन सी देने वाले आहार खाएं
नींबू, संतरे जैसे फलों में विटामिन सी पाया जाता है। इस चाहें ऐसे ही खायें या फिर शर्बत बनाकर पीएं इसका फायदा आपको मिलता है। फल और हरी सब्जियां वैसे भी गर्मियों में खाने की सलाह दी जाती है इनमें बड़ा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की गर्मी को दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड के चारधाम में मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, तीर्थयात्रियों ने किया योगाभ्यास, देखें छायाकार द्वारा ली गयी फोटो की झलकियां…

ठंडा पानी पिएं
ठंडा पानी शरीर को ठंडा रखने का नैचुरल तरीका है. इसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यह आपको आसानी से आपके घर पर ही मिल जाएगा। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फ्रीज से निकाला हुआ चिल्ड पानी ना पिएं. नॉर्मल ठंडे पानी को तरजीह दें। रोजाना पर्याप्त मात्रा में ठंडा पानी पिएं। बेहतर होता है कि आप घड़े का ठंडा पानी पिएं वह आपके सेहत के लिए काफी बेहतर होगा।

सत्तू भी है मददगार
गर्मियों में सत्तू बहुत फायदेमेंद माना जाता है। सत्तू और नींबू को ठंडे पानी में घोल कर शर्बत बना कर पीने से शरीर के अंदर की गर्मी कम होती है। उत्तर भारत में खास तौर पर बिहार में सत्तू लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है।

यह भी पढ़ें -   ससुरालियों पर लगाया गर्भ में पल रहे बच्चे को गिराने का आरोप

तिल का करें इस्तेमाल
तिल की तासीर भी ठंडी होती है। तिल के बीजों को पानी में भिगो लें और फिर इस पानी को छान कर पीने से काफी फायदा मिलता है। तिल के इस्तेमाल से लू लगने का खतरा भी कम हो जाता है।

पुदीना
पुदीना काफी ठंडा माना जाता है। इसलिए गर्मी के दिनों में पुदीने का रस या फिर पुदीने की चटनी खाने की सलाह दी जाती है यह शरीर की गर्मी को कम करने में काफी मददगार होता है। इससे गर्मी में लू भी नहीं लगता है और शरीर का तापमान कम रहता है।

प्याज भी है मुफीद
गर्मी की शिद्दत को कम करने के लिए प्याज काफी फायदेमंद है। प्याज में शरीर को ठंडक पहुंचाने की खासियत होती है। प्याज खाने से शरीर का तापमान सामान्य बनाने में मदद मिलती है। सलाद में इस्तेमाल करते वक्त स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू का रस और चाट मसाला शामिल कर सकते हैं। प्याज खाने से शरीर को विटामिन सी भी भरपूर मिलेगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.