तरबूज और खरबूजा जैसे रसीले फल तरोताजा और हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे अच्छे विकल्प होते हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियों में, जब तापमान आसमान छूता है, तो तरबूज और खरबूजा जैसे रसीले फल तरोताजा और हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे अच्छे विकल्प होते हैं। दोनों ही फल पानी से भरपूर होते हैं और कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन जब सेहतमंद रहने की बात आती है, तो इन दोनों फलों में से कौन बेहतर है? आइए, तरबूज और खरबूजा के पोषण मूल्यों की तुलना करें और देखें कि कौन सा फल गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए बेहतर विकल्प है।

पोषक तत्वों के आधार पर तुलना
विटामिन सी

खरबूजा तरबूज से विटामिन सी से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है।

विटामिन ए
तरबूज खरबूजा से विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य, त्वचा के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है।

पोटेशियम
खरबूजा तरबूज से पोटेशियम से भरपूर होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और मांसपेशियों के कार्य में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   आखिरकार आदमखोर गुलदार पिंजरे में कैद, दो बच्चों को बनाया था निवाला

फाइबर
खरबूजा, तरबूज से फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

स्वास्थ्य लाभ
तरबूज

तरबूज में लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो हृदय स्वास्थ्य, त्वचा के स्वास्थ्य और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। तरबूज में सिट्रलाइन भी होता है, जो रक्तचाप को कम करने और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है।

खरबूजा
खरबूजा में बीटा-कैरोटीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली और कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। खरबूजा में कोलाइन भी होता है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका तंत्र के कार्य में मदद करता है।

कौन सा फल बेहतर है?
दोनों ही फल गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए अच्छे विकल्प हैं, लेकिन अगर आपको विटामिन सी की अधिक आवश्यकता है, तो खरबूजा बेहतर विकल्प है। अगर आपको विटामिन ए की अधिक आवश्यकता है या आप अपने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो तरबूज बेहतर विकल्प है। अंततः सबसे अच्छा फल वह है जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है और जिसे आप नियमित रूप से खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   घरेलू झगड़े में पत्नी ने शराबी पति को तवे से पीटकर मार डाला, अभियुक्ता गिरफ्तार

अतिरिक्त टिप्स

  • तरबूज और खरबूजा दोनों ही ताजा खाए जा सकते हैं, लेकिन आप इन्हें स्मूदी, सलाद या दही में भी मिला सकते हैं।
  • तरबूज और खरबूजा दोनों ही जल्दी खराब हो जाते हैं, इसलिए इन्हें खरीदने के बाद जल्द से जल्द खा लेना चाहिए।
  • अगर आप तरबूज या खरबूजा को स्टोर करना चाहते हैं, तो इन्हें फ्रिज में रखें।
  • तरबूज और खरबूजा दोनों ही गर्मी में सेहतमंद रहने के लिए अच्छे विकल्प हैं। दोनों ही फल पानी से भरपूर होते हैं और कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सबसे अच्छा फल वह है जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है और जिसे आप नियमित रूप से खा सकते हैं।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440