रोजाना सुबह लेमन टी पीने से होते हैं ये फायदे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अक्सर हम लोग नींबू को सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं। नींबू पानी पीने से भी हमें बहुत ऊर्जा मिलती है और हमारी थकान दूर होती है।
इसी तरह अगर आप नींबू की चाय यानी लेमन टी का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके स्वास्थय के लिए बहुत ही अच्छा है।
लेमन टी को स्वादिष्ट और बढ़िया बनाने के लिए इसमें सही मात्रा में नींबू मिलाएं। बाकी के सॉफ्ट ड्रिंक की तुलना में लेमन टी बहुत फायदेमंद होता है। यहाँ हम आपको लेमन टी से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं।

लेमन टी अच्छा डीटॉक्सीफायर है –
नींबू शरीर में मौजूद सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जिससे आप कई तरह की होने वाली बीमारियों और इन्फेक्शन से बचते हैं। इसके अलावा इस चाय को पीने से आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं.

सर्दी और फ्लू में सहायक –
लेमन टी का इस्तेमाल करने से आपको सर्दी जैसी समस्या नहीं होगी। यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और साथ ही आपको सर्दियों के मौसम में गर्म भी रखता है।

मानसिक फायदा –
अगर आप रोजाना लेमन टी का सेवन करते हैं तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत बेहतर है. इससे आपका मूड हमेशा खुशनुमा सा रहता है.

हृदय संबंधी फायदा –
लेमन टी में फ्लेवोनोइड्स नामक केमिकल होते हैं जो धमनियों में ब्लड के थक्के बनने से रोकता है जिससे आपको हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। इसलिए अगर आप खुद को दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो लेमन टी का सेवन शुरू कर दें.

नेचुरल एंटीसेप्टिक –
नींबू एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। अगर आप नियमित रूप से लेमन टी का सेवन कर रहे हैं तो यह आपको कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता है।

पाचन बढ़िया रखता है –
नींबू आपके शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकाल कर आपके पेट के पाचन तंत्र को एकदम दुरुस्त रखता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो पाचन को ठीक रखने के साथ साथ पथरी की समस्या को भी दूर करता है।

इन्सुलिन एक्टिविटी बढाता है –
शरीर का ग्लूकोज लेवल ठीक रखने के लिए इन्सुलिन की जरूरत होती है। हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार लेमन टी आपके इन्सुलिन एक्टिविटी को ठीक रखता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।

एंटीकैंसर गुण –
लेमन टी में बहुत सारे एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें पोलीफीनोल और विटामिन सी भी अधिकता में होता है जिससे यह शरीर में कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। इसलिए इस चाय का नियमित सेवन ज़रूर करें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440