Imunity-7

आखिर इम्युनिटी क्या हैं और इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आजकल एक शब्द हर जगह सुनने को मिल रहा हैं और वह हैं पउउनदपजल, कोरोना वायरस के बाद हर कोई इम्युनिटी कैसे बढ़ाये के विषय में बात कर रहा हैं। कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में इम्युनिटी शब्द जोड़कर लाखों रुपए कमा रही हैं साथ ही टीवी पर प्रशारित लगभग सभी विज्ञापनों में हमें इम्युनिटी शब्द जरूर सुनाई देता हैं।
आखिर इम्युनिटी क्या हैं और इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाये, इस बारे में हम आज डिटेल में जानेंगे।
इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी होता हैं खान-पान, आपके आस-पास और किचेन में बहुत सी ऐसी चीजें जरूर होंगी जिनके इस्तेमाल से आप अपनी इम्युनिटी पॉवर बढ़ा सकते हैं और रोगों से दूर रह सकते हैं। आगे जानते हैं, इम्युनिटी क्या होती हैं और यह शरीर के लिए क्या काम करती हैं।
इम्युनिटी क्या हैं / इम्युनिटी पावर क्या हैं –
जिसे रोग प्रतिरोधक क्षमता या प्रतिरक्षा भी कहा जाता हैं, हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाने का कार्य करती हैं। यह हमारे शरीर के लिए एक सील्ड का कार्य करती हैं जो वायरस और बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश नहीं होने देती। इम्युनिटी एक तरह से हमारे शरीर की रक्षक हैं, जो शरीर को रोगों से बचाती हैं।
अगर शरीर की इम्युनिटी पॉवर कमजोर पड़ जाए, तो फिर शरीर रोगों का घर बन सकता हैं और वायरस शरीर में आसानी से प्रवेश करने लगते हैं, इसलिए इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाना बहुत आवश्यक हो जाता हैं खासकर तब जब पूरे विश्व के लोग एक खास वायरस से लड़ रहे हो।
इम्युनिटी कैसे बढ़ाये / इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय –
कमजोर इम्युनिटी वाले लोग अक्सर जल्दी बीमार पढ़ जाते हैं, अपने आसपास आप ऐसे लोग देखते होंगे जो अकसर छोटी छोटी बातों पर बीमार पढ़ जाते हैं। ऐसे लोग मौसम में बदलाव, कुछ गलत खाने पिने, या अन्य किसी कारण से तुरंत बीमार पढ़ जाते हैं, ऐसा कमजोर इम्युनिटी के कारण ही होता हैं। इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए सही खानपान और एक एक्टिव जीवन शैली बहुत जरूरी होती हैं।
खान-पान और शारीरिक गतिविधि का सीधा असर इम्युनिटी पर पड़ता हैं। पौष्टिक आहार, एक्सरसाइज और योग के जरिये इम्युनिटी पॉवर को मजबूत किया जा सकता हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं तथा कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जो इम्युनिटी को कमजोर करते हैं। इसके साथ ही कुछ ऐसे मसाले और जड़ी बुटिया भी हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायता करते हैं।
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाये –
सबसे पहले इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड के विषय में जानते हैं, बहुत से ऐसे फल, सब्जियां, मसाले और हर्ब्स हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के सहायक होते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए जानने के लिए, आगे पढ़े।

  1. इम्युनिटी बूस्टर फूड हैं लहसुन
    कुछ लोगों को तेज गंध के कारण लहसुन पसंद नहीं होती, लेकिन लहसुन के फायदे जानकर आप भी इसकी गंध को भूलकर इसे अपने भोजन में शामिल करने लगेंगे। लहसुन में मैंगनीज, फाइबर, विटामिन बी-6 और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर आप अपने इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं तो लहसुन के अपने भोजन में किसी भी रूप में जरूर शामिल करें।
    लहसुन का उपयोग आप दाल या सब्जी में कर सकते हैं, लहसुन की चटनी बना सकते हैं या फिर लहसुन को कच्चा भी खा सकते हैं। लहसुन दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं, दिल के रोगियों को डॉक्टर लहसुन खाने की सलाह देते हैं। इसके साथ जोड़ दर्द में आराम दिलाने और खून साफ करने में भी लहसुन लाभदायक होती हैं।
  2. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लाभकारी हैं हल्दी
    हल्दी का इस्तेमाल मसाले के रूप में लगभग हर घर में किया जाता हैं। हल्दी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर से अवांछित पदाथों को बाहर निकालने का काम करती हैं। इसके साथ ही हल्दी जोड़ों के दर्द, डायबिटीज, दिल की बीमारियों, त्वचा और कई रोगों में फायदेमंद होती हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप हल्दी का उपयोग आप इस तरह कर सकते हैं।
    -दाल या सब्जी में हल्दी का इस्तेमाल करें।
    -दूध के साथ हल्दी मिक्स करके पीएं।
    -जिन लोगों को दूध नहीं पचता वे गुनगुने पानी के साथ भी हल्दी मिक्स करके पी सकते हैं।
    -इसके साथ चाय या काढ़े में भी थोड़ी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  3. इम्युनिटी बूस्टर फूड हैं नींबू
    नींबू विटामिन-सी का सबसे अच्छे स्रोत में से एक हैं, यह शरीर के इम्युनिटी बढ़ाने और शरीर को रोगों से बचाने का कार्य करता हैं। साथ ही यह शरीर को डिटॉक्स करने और शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने का काम भी करता हैं, स्किन और बालों की सेहत के लिए तथा मोटापा कम करने के लिए भी नींबू लाभकारी होता हैं।
    इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस मिक्स करके दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं, साथ ही लेमन टी का सेवन भी कर सकते हैं।
  4. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए करें अदरक का इस्तेमाल
    जिन लोगों का सवाल होता हैं की इम्युनिटी कैसे बढ़ाये या इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाये, उन्हें अदरक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अदरक महत्वपूर्ण बूटियों में से एक हैं और कई रोगों के उपचार में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। मधुमेह, हृदय रोग, माइग्रेन, जोड़ दर्द, सर्दी-खांसी तथा पेट संबंधी परेशानियों के लिए अदरक का सेवन लाभकारी होता हैं।
    -इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप किसी न किसी रूप में अदरक का इस्तेमाल जरूर करें, अदरक का उपयोग इस तरह किया जा सकता हैं। एक गिलास पानी में एक छोटा अदरक का टुकड़ा घिसकर पानी को कुछ देर उबालें, ठंडे हो जाने के बाद यह पानी छानकर पीएं।
    -अदरक का चाय में इस्तेमाल कर सकते हैं।
    -दाल या सब्जी में अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
    -अदरक को हल्दी के साथ दूध में भी लिया जा सकता हैं।
    -अदरक का इस्तेमाल काढ़ा बनाने में भी कर सकते हैं।
  5. इम्युनिटी मजबूत करने के लिए खाएं अंकुरित अनाज
    इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ में अंकुरित अनाज का सेवन भी फायदेमंद होता हैं। अंकुरित अनाज में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं, जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता हैं।
    -स्प्राउट्स बनाने के लिए आप रात को साबूत मूंग दाल, काले चने, सोयाबीन दाल आदि को पानी में भिगोकर रख दें, अगले दिन इन्हें किसी साफ कपड़े में बंदकर रख दें। दाल में अंकुर निकलने के बाद इसका सेवन करें।
  6. इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए आंवला हैं लाभकारी
    आंवले के गुणों को बहुत कम लोग जानते हैं, आंवला विटामिन-सी का अच्छा सोर्स हैं। एक छोटे से आंवले में कई संतरों से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता हैं। विटामिन-सी इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होती हैं, साथ ही त्वचा, बाल और पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए भी विटामिन-ब् लाभदायक होती हैं।
    -इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दो आंवले रोज खाएं, इसके साथ-साथ आप आंवला जूस, आंवला पाउडर और आंवले के मुरब्बे का सेवन भी कर सकते हैं। किसी न किसी रूप में आंवले को अपने भोजन में जरूर शामिल करें।
  7. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं संतरा
    संतरा भी विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता हैं। संतरा शरीर मे पानी की कमी को भी पूरा करने में सहायता करता हैं और शरीर को वायरस से होने वाली सर्दी जुकाम और बुखार से बचाता हैं। इम्युनिटी मजबूत करने के लिए सुबह नाश्ते में संतरा या संतरे का जूस जरूर पीएं।
  8. इम्युनिटी बढ़ाने वाला फल हैं कीवी
    इम्युनिटी बढ़ाने वाले फल में कीवी सबसे ज्यादा लाभकारी हैं। कीवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी पाई जाती हैं, जो शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता हैं। इसके साथ ही कीवी में फाइबर भी मौजूद होता हैं जो पेट की बीमारियों के लिए लाभकारी होता हैं।
  9. इम्युनिटी बढ़ाने में उपयोगी हैं दालचीनी
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दालचीनी एक एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो शरीर को बुरे वायरस और बैक्टीरिया से बचाती हैं। दालचीनी का इस्तेमाल आप चाय, ओट्स, दलिया, दूध आदि के साथ कर सकते हैं।
  10. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं तुलसी
    तुलसी का पौधा एक पवित्र पौधा माना जाता हैं और कुछ लोग इसकी पूजा भी करते हैं। प्राचीन काल में कई रोगों के उपचार में तुलसी का इस्तेमाल के दवाई के रूप में किया जाता था। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी तुलसी लाभदायक होती हैं। तुलसी के पत्तों की आप चाय बना सकते हैं, दूध के साथ तुलसी के पत्ते उबालकर सेवन कर सकते हैं, साथ ही तुलसी के पत्तों को आप चबाकर भी खा सकते हैं।
  11. इम्युनिटी कैसे बढ़ाये के लिए रोज खाएं अंडा
    अंडा प्रोटीन का स्रोत हैं, एक अंडे में 5 से 7 ग्राम के आसपास प्रोटीन पाया जाता हैं, जो प्रोटीन की अच्छी मात्रा हैं। इसके साथ ही अंडे के पीले हिस्से में कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं, इसलिए प्रोटीन के लिए आप रोज दो से तीन अंडे जरूर खाये।
  12. इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय में फायदेमंद हैं मछली
यह भी पढ़ें -   पालक के साग में सबसे ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं, सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है खाना फायदेमंद

अंडे की तरह मछली में भी प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, साथ ही मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। 100 ग्राम मछली में लगभग 20-25 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं, प्रोटीन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मासपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने तथा शरीर में ऊर्जा और स्टैमिना बढ़ाने में सहायक होता हैं।

  1. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उपयोगी हैं बादाम
    इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन म् भी बहुत फायदेमंद हैं, विटामिन म् इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। बादाम विटामिन म् का अच्छा स्रोत हैं, साथ ही बादाम में प्रोटीन और हेल्दी फैट भी मौजूद होता हैं। बादाम का सेवन एक सिमित मात्रा में ही करें, अधिक मात्रा में बादाम का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता हैं।
  2. इम्युनिटी बूस्टर हैं दही
    दही शरीर को नुकसान पहुंचनेवाले बैक्टीरिया को नष्ट करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का कार्य करती हैं। इसके साथ ही दही के सेवन से पाचन में सुधार होता हैं और दिल के स्वास्थ के लिए भी दही उपयोगी होती हैं। दही खाने का सही समय सुबह या दोपहर का हैं, रात के समय दही न खाएं।
  3. इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक है नारियल पानी
    नारियल पानी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता, साथ ही नारियल पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स वाटर हैं जो शरीर से विषैले पदार्थाे को बहार करके शरीर की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाता हैं। नारियल पानी एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर फूड हैं, इसका सेवन जरूर करें।
  4. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाएं सूखे मेवे
    ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, खजूर, मूंगफली, किशमिश, अंजीर, छुहारे आदि भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। ड्राई फ्रूट्स हेल्दी फैट्स का बेहतरीन स्रोत होते हैं, साथ ही इनमे प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन भी पाया जाता हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए लाभकारी होते हैं।
  5. इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए गर्म पानी पिंए
    गर्म पानी पिने के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, पेट और आंतों में जमा खाचरा बाहर निकलता हैं तथा गर्म पानी पीने से दिल का स्वास्थ भी अच्छा रहता हैं। इम्युनिटी बढ़ाने और कोरोना वायरस से बचने के लिए भारत सरकार के आयुष मत्रालय ने भी दिनभर गर्म पानी पीने की सलाह दी हैं।
    कुछ उपयोगी पोस्ट –
    इम्युनिटी बढ़ाने का काढ़ा –

    शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा भी बहुत फायदेमंद होता हैं। बहुत से लोगों का सवाल होता हैं की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा कैसे बनाये या इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा कैसे बनता हैं। इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा कैसे बनाये, जानने के लिए आगे पढ़े।
    काढ़ा बनाने के सामग्री –
    5-6 तुलसी पत्ती
    2 इंच दालचीनी का टुकड़ा
    2 इंच अदरक
    4-5 काली मिर्च
    एक लौंग
    एक छोटा टुकड़ा गुड़
    और डेढ़ गिलास पानी
    काढ़ा बनाने के विधि –
    सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करने के लिए रख दें।
    जब पानी उबलने लगे तब उसमें तुलसी के पत्ते, अदरक और दालचीनी डाल दें।
    उसके बाद उसमें काली मिर्च (पिसी हुई) और लौंग डाल दें।
    इसे ढककर 15-20 मिनट उबलने दें।
    अंत में इसमें गुड़ का टुकड़ा डालें।
    गैस बंद कर दें और इसे छानकर पीएं।
    काढ़ा आपको गुनगुना ही पीना हैं, ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा न पीएं।
    इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज –
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए इम्युनिटी बूस्टर फूड के साथ साथ एक्सरसाइज करना भी आवश्यक हैं। एक्सरसाइज करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती हैं जिससे वायरस जल्दी से शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते। एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो भी सही रहता हैं और शरीर से अवांछित पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। कोरोना वायरस के कारण जो लोग जिम में एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं वे घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। घर पर की जाने वाली कुछ बेहतरीन एक्सरसाइज इस प्रकार हैं –
    पुश-अप्स
    प्लैंक
    स्क्वाट्स
    लंजिज़
    बर्पी
    सीट
    इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग –
    इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय में योग भी बहुत प्रभावशाली हैं, नियमित योग के जरिये इम्युनिटी को बेहतर बनाया जा सकता हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग का एक फायदा यह भी हैं की इसके लिए आपको घर से बाहर नहीं निकलना पड़ता, आप घर में ही किसी खुली जगह योग कर सकते हैं साथ ही योग करने के लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत भी नहीं पड़ती। इम्युनिटी बूस्ट करने वाले योगासन इस प्रकार हैं –
    -ताड़ासन
    -भुजंगासन
    -धनुरासन
    -त्रिकोणासन
    -अधोमुखश्वानासन
    -बालासन
    -शीर्षासन
    -सर्वांगासन
    -हलासन
    -तितली आसन
    इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्राणायाम –
    -कपालभाति प्राणायाम
    -भस्त्रिका प्राणायाम
    -उज्जाई प्राणायाम
    -अनुलोम-विलोम प्राणायाम
    इम्युनिटी बढ़ने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देश
    भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने कोरोना महामारी से बचने के लिए, इम्युनिटी बढ़ाने के तरीके बताए, इनका पालन भी आप कर सकते हैं।
    -दिनभर गुनगुना पानी पीए।
    -रोज 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन करें।
    -हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों को खाने में शामिल करें।
    -सुबह एक चम्मच च्यवनप्राश खाएं, डायबिटीज के रोगी शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें।
    -हर्बल चाय और काढ़ा पीएं।
    -हल्दी दूध पिएं।
    -सुबह तेल से कुल्ला करें।
    इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए –
    प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचने वाले कुछ खाद्य पदार्थ इस प्रकार हैं –

    -फास्ट फूड।
    -ऑयली फूड।
    -कोल्ड्रिंक।
    -सोडा।
    -शराब।
    -पैक्ड फूड।
    -चीनी और चीनी से बनी चीजें।
    नोट: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी सुविधा के अनुसार ऊपर बताये गई चीजों का सेवन कर सकते हैं। अगर किसी चीज से आपको एलर्जी हैं तो आप उसका इस्तेमाल न करें, साथ ही अगर आपको कोई गंभीर रोग हैं तो आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही इनका उपयोग करें।
    उम्मीद हैं की आपको हमारा यह आर्टिकल इम्युनिटी कैसे बढ़ाये और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाये, पसंद आया होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको इम्युनिटी बढ़ाने के सभी तरीके बताए हैं चाहे वह इम्युनिटी बूस्टर फूड हो, इम्युनिटी बढ़ाने की एक्सरसाइज हो, इम्युनिटी बढ़ाने का काढ़ा हो या फिर इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग हो, अपनी सुविधा के अनुसार आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.