यूओयू में में होगी एसाइनमेंट की ऑनलाइन परीक्षा

खबर शेयर करें

विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया फैसला

समाचार सच, देहरादून। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) में लॉकडाउन के बीच एसाइनमेंट की परीक्षा ऑनलाइन होगी। यह मुख्य परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने से पहले का ट्रायल है, ताकि इसमें सामने आने वाली परेशानियों को दूर कर बेहतर तरीके से ऑनलाइन मुख्य परीक्षाएं कराई जा सकें। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक में तीन महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

परीक्षा समिति में निर्णय लिया है कि अब परीक्षा का समय तीन घंटे की बजाए दो घंटे होगा। परीक्षा में केवल दो तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। एक दीर्घ उत्तरीय और एक लघु उत्तरीय। बहुविकल्पयीय और अति लघु उत्तरीय प्रश्नों को हटा दिया गया है। दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों में पांच में से दो करने होंगे और लघु उत्तरीय में आठ प्रश्नों में से चार करने होंगे। यह प्रक्रिया इसी आने वाली परीक्षा से शुरू कर दी जाएगी। अगले सत्र 2020-21 से एसाइनमेंट की परीक्षा ऑनलाइन करवाई जाएगी। यह ऑनलाइन परीक्षा के रूप में एक प्रयोग होगा। कुलपति ने कहा कि प्रत्येक छात्र को एक लॉगिन पासवर्ड दिया जाएगा। प्रत्येक विषय के लिए विवि के विषय शिक्षकों को समन्वयक नियुक्त किया जाएगा। छात्रों को विषयवार दिन एवं समय आंवटित किया जाएगा। उन्हें विवि की ओर से लॉगिन व पासवर्ड दिया जाएगा। छात्र अपने आवंटित तिथि एवं समय पर अपनी लॉगिन में जाकर अपने प्रश्नपत्रों के प्रश्नों के उत्तर ऑनलाइन देकर उन्हें सबमिट कर देगा। एसाइनमेंट में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प होंगे। किसी एक सही विकल्प का चयन कर ऑनलाइन जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें -   टनकपुर-पिथौरागढ़ हाईवे से जा रही आईटीबीपी की बस खाई में गिरी
Apply Online admission 2020-21 visit :-
https://www.edumount.org/

उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के शुरू होने पर छात्रों को एसाइनमेंट के लिए और जमा करने के लिए अध्ययन केंद्रों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही एसाइनमेंट के अंक प्रश्नों के उत्तर देते ही ऑनलाइन अपडेट हो जाएंगे। इसमें समय भी बचेगा और शत प्रतिशत पारदर्शिता भी आएगी। परीक्षा समिति द्वारा यह तय गया कि यदि लॉकडॉउन खुल गया और सारी व्यवस्थाएं सही रहीं तो परीक्षाएं समय पर पूरी करा दी जाएंगी। अन्यथा सभी डिग्री प्रोग्रामों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ही इस समय कराई जाएंगी। बाकी प्रथम द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं शीतकालीन परीक्षाओं के साथ संपन्न करवाई जाएंगी। बैठक में परीक्षा नियंत्रक प्रो. पी.डी. पंत, कुलसचिव भरत सिंह, वरिष्ठ प्रोफेसर प्रो. एचपी शुक्ल, प्रो. आरसी मिश्र, प्रो. गिरिजा पांडेय, प्रो. दुर्गेश पंत, डॉ. सूर्यभान सिंह, डॉ. गगन सिंह, उपकुलसचिव विमल मिश्र आदि उपस्थित रहे।

Ad - Harish Pandey
Ad - Swami Nayandas
Ad - Khajaan Chandra
Ad - Deepak Balutia
Ad - Jaanki Tripathi
Ad - Asha Shukla
Ad - Parvati Kirola
Ad - Arjun-Leela Bisht

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.