बेहतर कैरियर काउन्सलिंग की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिये : राज्यपाल

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। राज्यपाल ले.ज. गुरमीत सिंह (से.नि.) ने कहा कि उत्तराखण्ड के सीमान्त एवं दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को गांव, ब्लॉक व तहसील स्तर पर ही बेहतर कैरियर काउन्सलिंग की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिये। राज्यपाल दिसम्बर माह में कक्षा 11वीं तथा 12वीं के छात्र-छात्राओं हेतु दो दिवसीय कैरियर काउन्सलिंग फेस्टिवल का शुभारम्भ डीडीहाट से करेंगे तथा छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद करेंगे।

गुरूवार को राज्यपाल ले.ज. गुरमीत सिंह (से नि) ने राजभवन में इस सम्बन्ध में एक बैठक ली तथा फेस्टिवल आयोजन से जुड़े फाउण्डेशन एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। भविष्य में राज्य के प्रत्येक तहसील में कैरियर काउन्सलिंग फेस्टिवल आयोजित किये जाएंगे। गौरतलब है कि पिथौरागढ़ जिला प्रशासन तथा सामाजिक संस्था गोरकेला फाउण्डेशन द्वारा आयोजित इस कैरियर काउन्सलिंग फेस्टिवल का संचालन जिला वन अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, डीडीहाट के उपजिलाधिकारी तथा गोरकेला फाउण्डेशन के अध्यक्ष द्वारा किया जायेगा। राज्यपाल ले ज गुरमीत सिंह (से नि) ने कहा कि उत्तराखण्ड के प्रतिभावान लोग पूरे विश्व में राज्य का नाम रौशन कर रहे हैं। उत्तराखण्ड के कठिन भौगोलिक एवं आपदाग्रस्त परिस्थितियों की चुनौतियों का सामना करते हुये भी यहां के मूल निवासी देश-विदेश में प्रतिष्ठित पदों व क्षेत्रों में सर्वाेच्च स्थान पर हैं। राज्यपाल ने कहा कि समय आ गया है कि राज्य के सफल लोग यहां के दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले छात्र-छात्राओं को उचित मार्गदर्शन दे तथा प्रोत्साहित करें। उन्हें अपनी जड़ों की ओर मुड़ना चाहिये। उन्होंने कहा कि जिलों में युवा जिला मजिस्ट्रेट, आईएएस, आईपीएस अधिकारियों, पत्रकारों, डाक्टर्स तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को व्यक्तिगत पहल करते हुये दूरस्थ क्षेत्रों में तहसील और गांव स्तर पर जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को अच्छे कैरियर हेतु अपने अपने विषयों पर उचित मार्गदर्शन देना चाहिये।

यह भी पढ़ें -   सेल्फी का शौक पड़ा भारी, हल्द्वानी में गौला बाइपास पुल से नीचे गिरा युवक, हुई मौत

बैठक में गोरकेला फाउण्डेशन की अध्यक्ष श्रेयस्थी मनोज गोरकेला, डिप्टी ऐडवोकेट जनरल सुप्रीम कोर्ट श्री मनोज गोरकेला तथा फाउण्डेशन के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *