गर्मियों में राहत नहीं आफत बन सकता है आपके लिए ठंडा पानी…झेलनी पड़ सकती हैं कई परेशानियां

खबर शेयर करें

Cold water can become a disaster, not a relief in summer… you may have to face many problems

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियों का मौसम आ चुका है.अप्रैल के महीने में ही गर्मी अपने चरम पर है। कई शहरों में तो तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है। कुल मिलाकर जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। अब ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। कुछ लोग गर्मी के सितम से बचने के लिए ठंडा पानी का सहारा लेते हैं। ठंडे पानी की एक घूंट मानो आप को राहत दे देती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह 2 मिनट की राहत आपके लिए आफत बन सकती है। ठंडा पानी आपको फौरी तौर पर तो सुकून दे सकता है लेकिन यह आपके लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है बताते हैं कि गर्मी में ठंडा पानी पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में

बलगम की समस्या- अगर आप तेज धूप से आने के बाद या बाहर में ही प्यास लगने पर ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपको गले में दर्द की समस्या हो सकती है आप बलगम से परेशान हो सकते हैं। बुखार और खांसी जैसी समस्या से भी दो चार होना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें -   23 मई से 22 तक रहेगा ज्येष्ठ माह, भूलकर भी न करें ये काम

ब्रेन फ्रीज- बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से आप का ब्रेन फ्रीज हो सकता है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि जैसे ही ठंडा पानी नसों तक पहुंचता है दिमाग को एक संदेश देता है जिसकी वजह से सिर में दर्द की समस्या होने लगती है। कई लोगों को ऐसा लगता है कि ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह से सिर में दर्द हो रहा है लेकिन दर्द का असली कारण तेज धूप से आकर ठंडा पानी पीना होता है।

कब्ज-अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो भी ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि जब आप ठंडा पानी पीते हैं तो भोजन शरीर से गुजरते समय सख्त हो जाता है और आंतें भी सिकुड़ जाती है, जो कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है. आंतों में सिकुड़न की वजह से पेट में दर्द पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है, कोशिश करें कि नॉर्मल पानी ही पीएं।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी पुलिस ने छह साल से फरार चल रहे प्रॉपर्टी डीलर को किया गिरफ्तार, इन मामलों में है आरोपी

मेटाबॉलिज्म- ठंडा पानी पीने से बॉडी में मेटाबॉलिज्म स्लो काम करने लगता है और आपका एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है। ठंडा पानी शरीर से फैट को रिलीज नहीं कर पाता जिस वजह से शरीर सुस्त रहता है और आप लो फील करते हैं।

हार्ट रेट धीमा करे- ठंडा पानी आपके हार्ट रेट को भी कम करता है। दरअसल इससे गर्दन के पीछे मौजूद एक नस प्रभावित होती है जो हार्ट रेट को धीमा कर देती है। वेगस नर्व पानी के तापमान से सीधे प्रभावित होती है जिससे हृदय गति धीमी हो जाती है और ये दिल के लिए सही नहीं होता।

खाना पचने में दिक्कत- बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र भी प्रभावित हो जाता है जिससे व्यक्ति को खाना पचाने में दिक्कत होने लगती है। जी मिचलाना,पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है और ये उल्टी का कारण भी बन सकती है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440