Helth problem

आम सी लगने वाली इन 5 समस्याओं में ये देसी उपाय हैं कारगर, मुंह के छालों से लेकर पथरी में मिलता है जबरदस्त फायदा

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अगर आप अपनी सेहत से जुड़ी हर छोटी-मोटी समस्या होने पर सीधा दवा की दुकान का रुख कर लेते हैं और सोचते हैं कि जल्द से जल्द आराम मिल जाए तो आपका सोचना सही है। लेकिन ये तरीका हरबार उतना कामयाब नहीं होता क्योंकि कुछ दवाएं हमारे शरीर को अंदर से बिगाड़ने का काम करती हैं। ऐसी ढेर सारी समस्याएं हैं, जिनका इलाज घर में रहकर बड़ी आसानी से किया जा सकता है वो भी देसी नुस्खों के साथ। जी हां, आयुर्वेद में ऐसे ढेर सारे नुस्खे सुझाए गए हैं, जो न सिर्फ हानिरहित हैं बल्कि ये आपके शरीर को साफ और तंदरुस्त बनाने में भी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे देसी नुस्खों के बारे में, जो आपकी इन छोटी-मोटी समस्याओं का जड़ से इलाज कर सकती हैं।

देसी नुस्खों से खत्म करें शरीर को छोटी-मोटी समस्याएं

पथरी का रामबाण इलाज
पथरी की समस्या न सिर्फ पीड़ादायक होती है बल्कि ये आपको अचानक ऐसा दर्द देती है कि आदमी तड़प जाता है। पथरी को बाहर निकालने के लिए ढेर सारे उपाय हैं लेकिन आयुर्वेद में पथरी का एक रामबाण इलाज है, जो बड़े काम का साबित हो सकता है। पथरी को बाहर निकालने के लिए आप हल्दी, गुड़ और छाछ को मिलाकर पी सकते हैं। ये नुस्खा पथरी को तोड़कर बाहर निकालने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   एफआरआई गेट पर भारत संवैधानिक अधिकार संरक्षण मंच का धरना

स्किन होती है मुलायम
अगर आप सर्दियों में रूखी त्वचा से परेशान हैं तो रोज रात को सोने से पहले अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाकर थोड़ी सी मालिश करें, जिससे आपके होंठ और आपकी रूखी स्किन भी मुलायम हो जाती है। इतना ही नहीं रात को नाभि पर तेल लगाने से आपको पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद मिलती हैं।

सुबह-सुबह चबाएं पत्ते
अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद पिंपल और मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं तो रोजाना नीम के पत्तों के पानी से मुंह धोने पर आपको चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं में आराम मिलता है। वहीं आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो इस समस्या से राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों को चबाएं, जो तेजी से आप के छालों को ठीक करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म, वीडियो वायरल करने की धमकी

पाचन और इम्यूनिटी दोनों होती हैं बूस्ट
अगर आपका पाचन तंत्र खराब रहता है तो आप दही में जीरे को भुन कर डाल लें और उसका सेवन करें, जिससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है। इतना ही नहीं इससे दही का स्वाद भी बढ़ जाता है। वहीं अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं या फिर जल्दी थक जाते हैं तो आपको अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने की जरूरत है। इम्यूनि सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आप इमली भी खा सकते हैं, जो खाने से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है।

एजिंग को कम करने में मिलती है मदद
अगर आप कम उम्र में ही बुढ़ापे का शिकार हो गए हैं या फिर आपके चेहरे पर झुर्रियां अभी से झांकने लगी हैं तो आपको ये नुस्खा आजमाना चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा जवान दिखें तो आप नियमित रूप से हल्दी को पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं। ऐसा करने से एजिंग का प्रभाव कम होता है और आपका चेहरा जवां दिखाई देगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.