handwash-1

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये करें ये 10 कार्य…, नहीं पहुंचेगा वायरस आपके पास

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। देश में इस बार कोरोना की दूसरी लहर कोरोना संक्रमण तेजी के लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। लोगों की जरा सी लापरवाही से संक्रमण फैल रहा है। आपको कहीं से भी और किसी को भी संक्रमण हो सकता है। यहां तक कि आप घर में रहने पर खुद को सुरक्षित मान रहे हों तो भी गलत है। आप घर में रहने पर भी इस महामारी के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अगर कोई घर का सदस्य बाहर जाता है तो उसकी लापरवाही से भी आपका पूरा परिवार संक्रमित हो सकता है। रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र ने खुद को और अपने घर को कोरोना से दूर रखने के कुछ टिप्स बताए हैं आप भी उन्हें जरूर अपनायें-

1-मास्क सही तरीके से पहनें- घर से बाहर निकलते वक्त मास्क अच्छी तरह से पहनें. मास्क से आपकी नाक और मुंह पूरी तरह से ढंका होना चाहिए। आपके चेहरे पर मास्क सही से फिट होना चाहिए। ध्यान रखें कि मास्क में आपको सांस लेने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। अगर आप कपड़े का मास्क इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे हर रोज अच्छी तरह से साबुन से धो लें।

2- 6 फीट की दूरी- इस वक्त भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। कोशिश करें लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी रहे। आप जितने लोगों के ज्यादा संपर्क में आएंगे संक्रमित होने का खतरा उतना बढ़ जाता है। बिना लक्षण के लोगों से भी आपको कोरोना हो सकता है।

यह भी पढ़ें -   ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने के साथ अनिद्रा की बीमारी को भी दूर करता है साथ ही ग्लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद है हल्दी वाला दूध

3- ठीक से हाथ धोएं- कहीं बाहर से आने पर हाथ अच्छी तरह साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक धोएं। अगर पानी नहीं है तो आप 60ः अल्कोहल वाले सैनिटाइजर से हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें। बाहर जाने पर अपने मुंह, आंख और नाक को बिल्कुल न छुएं।

4- छींकते और खांसते वक्त मुंह को ढक लें- अगर आपने मास्क नहीं पहन रखा तो खांसते या छींकते वक्त टिश्यू से अपने मुंह और नाक को ढक लें। इसके अलावा अपनी कोहनी से मुंह को कवर कर लें। अगर मास्क पहनने में छींक या खांसी आती है तो मास्क तुरंत बदल लें और हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

5- घर को ऐसे साफ करें- अगर आप बाहर आते-जाते हैं तो घर और ऑफिस की सतहों जैसे मेज, दरवाजों के हैंडल, स्विच बोर्ड, काउंटरटॉप्स, फोन, कीबोर्ड, टॉयलेट, नल, डेस्क और सिंक को रोज जरूर साफ करें. आप इन्हें क्लीन करने के लिए डिसइंफेक्टेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6- घर आकर तुरंत नहाएं- अगर आप ऑफिस या किसी काम से बाहर जाते हैं तो घर आकर किसी भी चीज को ना छुए। सबसे पहले बिना किसी से मिले बाथरूम में जाकर नहाएं। अगर नहाना नहीं हो पा रहा तो अच्छे से हाथ-पैर और मुंह साफ करके कपड़े बदल लें।

यह भी पढ़ें -   ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने के साथ अनिद्रा की बीमारी को भी दूर करता है साथ ही ग्लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद है हल्दी वाला दूध

7- बच्चों और सीनियर सिटीजन से दूर रहें- कहीं भी बाहर से आने के बाद घर के बच्चों और बुजुर्गों से दूर रहें. ऐसे लोगों को कोविड-19 होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है. घर के किसी बीमार व्यक्ति से मिलते वक्त विशेष सावधानी बरतें।

8- शेयरिंग से बचें- अगर आप ऑफिस या बाहर कहीं जाते हैं तो अपनी चीजें एक-दूसरे से शेयर करने से बचें। खासतौर से अपने ग्लास, कप, प्लेट, कपड़े और तौलिए जैसी चीजें बिल्कुल शेयर न करें।

9- अपनी हेल्थ का ध्यान रखें- अगर आपका बाहर का एक्सपोज़र है तो आपको अपने स्वास्थ्य पर जरूर ध्यान देना चाहिए। बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत या फिर कोविड-19 के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत बाकी लोगों से खुद को अलग कर लें।

10- बुखार और ऑक्सीजन चेक करें- अगर आप कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं तो आपको नियमित रुप से अपना टेंपरेचर चेक करना है। दिन में 3 बार अपना ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक कर लें। सुबह शाम गरारे करें और दिन में कम से कम 3 बार भाप लें। डॉक्टर की सलाह पर जरूरी दवाएं खाएं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.