सूखा नारियल में विटामिंस, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम जैसे भरपूर मात्रा में होता है, महिलाओं के लिए है काफी फायदेमंद

खबर शेयर करें

Dry coconut is rich in vitamins, proteins, iron, calcium, manganese and selenium, it is very beneficial for women.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सूखा नारियल खाना काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिंस, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और सेलिनियम जैसे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। वहीं सूखे नारियल का सेवन महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से महिलाओं को कई समस्याओं से निजात मिलता है। महिलाओं द्वारा सूखे नारियल के सेवन से खून आदि की समस्या दूर होती है। वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए महिलाओं को सूखे नारियल को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   कमरे में मिला संदिग्ध परिस्थितियों में पंतनगर एयरपोर्ट कर्मचारी का शव, महिला की वेशभूषा धारण किए हुए था मृतक

खून की कमी को दूर करे
महिलाओं में ज्यादातर खून की कमी देखने को मिलती है। जिन महिलाओं में खून की कमी होती है, उनके लिए सूखा नारियल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें आयरन के अलावा भी अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसकी मदद से महिलाओं में होने वाली खून की समस्या से निजात मिलता है। इसके सेवन से आप आसानी से हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए
सूखा नारियल का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास में काफी मददगार होता है। इसलिए महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान सूखे का नारियल का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे उन्हें फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड के इस रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में मिला व्यक्ति की लाश, फैली सनसनी

आर्थराइटिस में लाभकारी
महिलाएं अक्सर अर्थराइटिस की समस्या से जूझती रहती हैं। ऐसे में सूखा नारियल का सेवन करना आर्थराइटिस की समस्या से राहत पाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैल्शियम के अलावा अन्य पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं। जिसकी मदद से हड्डियां मजबूत बनती हैं। साथ ही सूखे नारियल के सेवन से अर्थराइटिस की समस्या से निजात मिलेगा।

यूरिन इंफेक्शन में फायदेमंद
कई महिलाएं यूरिन में होने वाले इंफेक्शन से परेशान रहती हैं। ऐसे में सूखे नारियल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना गया है। यूरिन इन्फेक्शन के सेवन से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से बचा जा सकता है। यह इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकता है। साथ ही सूखे नारियल के सेवन से यूटीआई जैसे गंभीर संक्रमण को बढ़ने से भी रोका जा सकता है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440