गर्मी से बचने के घरेलू-नुस्खे: अधिक मात्रा में पानी पिएं, गर्मियों के मौसम में आपके शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है

खबर शेयर करें

Home remedies to avoid heat: Drink more water, in the summer season your body needs more water.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियां आते ही लोग इससे बचने के लिए क्या कुछ नहीं करते। कोई अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने लगता है तो कोई अपनी त्वचा पर क्योंकि ज्यादा गर्मी त्वचा से लेकर शरीर के अंदर तक कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती है। खासकर उन लोगों के लिए यह एक बड़ी सिरदर्दी बन जाती है जो काम की वजह से कम समय होने के कारण परेशान रहते हैं। आइए आज हम आपको गर्मी से बचने के लिए कुछ असरदारी घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। गर्मी से बचने के घरेलू-नुस्खे अधिक मात्रा में पानी पिएं गर्मियों के मौसम में आपके शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा पर किसी तरह का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता और इसके साथ ही आपका शरीर हमेशा हाइड्रेटिड रहता है। जिसके चलते आपको न तो चक्कर आएंगे और न ही कमजोरी महसूस होगी।

यह भी पढ़ें -   कांग्रेस ने उद्यान मंत्री जोशी से मांगा इस्तीफा, फूंका पुतला
  • शिकंजी का सेवन करें गर्मी में लोग शिकंजी का सेवन करना पसंद करते हैं जिससे आपको तरोताजा महसूस होता है। शिकंजी को लोग नींबू पानी के नाम से भी जानते हैं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी तो पूरी होती ही है और साथ ही यह आपको एनर्जी से भरपूर भी महसूस कराती है।
  • आम पन्ना ड्रिंक पीएं आम गर्मियों में पाया जाने वाला फल है और गर्मियों में आम पन्ना काफी फ्रेशनेस देने का काम करता है। कच्चे आम, काला नमक और मिर्च की मदद से बनाई जाने वाली आम पन्ना ड्रिंक आपको काफी पसंद आएगी और साथ ही यह आपको गर्मी से बचाने में भी काफी कारगर मानी जाती है।
  • सूती कपड़े पहनें गर्मी के मौसम में आप सूती कपड़ों का ही इस्तेमाल करें। इसमें आपको कम से कम गर्मी का अहसास होगा। इसके साथ ही सूती कपड़े आपके शरीर में आए पसीने को जल्दी दूर करने का भी काम करते हैं।
यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में फर्जीवाड़े से बन गया मास्टर, अब पांच वर्ष बिताने होंगे जेल में, 32 हजार का जुर्माना भी

अपनी त्वचा को गर्मी से बचाने के तरीके

  • ठंड़क पाने के लिए आप खीरे के जूस को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं, यह आपके चेहरे को ठंडक देने का काम करेगा साथ ही आपको सनबर्न की समस्या से भी दूर रखेगा।
  • धूप से आने के कुछ घंटों बाद मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाएं इससे आपकी त्वचा को ठंडक मिलेगी। इसके साथ ही पिसी हुई चंदन, तुलसी और गुलाब आदि नेचुरल चीजें लगाने से भी गर्मी में राहत मिलती है।
  • गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है। घमौरियां हो जाने पर नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है।
Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440