गर्मियों में ज्यादा गर्मी बढ़ जाने के कारण अक्सर दूध फटने की शिकायत होती है इसे बचाने के लिये अपनाइये ये तरीके

खबर शेयर करें

समाचार सच, जानकारी। गर्मियों में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। गर्मी के बढ़ने के कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि अचानक तापमान बढ़ने से पैदा होती हैं कई समस्याएं। गर्मी के शुरू होने से खाने-पीने की चीजें भी खराब होने लगती हैं। इसलिए इन दिनों इनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। गर्मियों में दूध का फटना एक आम परेशानी हो जाती है, जो आये दिन इस मौसम में सामने आ ही जाती है। हालांकि दूध को खराब होने से बचाने के लिए अच्छी तरह उबालकर फ्रिज में स्टोर करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी इतना करना भी इसको बचाने के लिये काफी नहीं होता है। क्योंकि कई घरों में लाइट जाने की भी समस्या आती है। ऐसे में वहां दूध को बचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में लगता है कि, कोई ऐसी तरकीब हो जिससे फ्रिज में बिना स्टोर किए भी दूध को फटने से बचाया जा सके। क्योंकि ये रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है, अगर ऐसे में दूध बार-बार खराब होगा, तो घर के बजट पर भी असर पड़ेगा ही। इसलिए हम आपको आज यहां कुछ ऐसी ही टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप दूध को बिना फ्रिज में रखे 24 घंटे तक आसानी से फ्रेश रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला भाजपा महिलामोर्चा ने लिया प्रण, हर रोज करेंगे योग

दिन में 3 से 4 बार उबालें
अगर आप चाहते हैं कि दूध न फटे, तो इसे 24 घंटे में 3 से 4 बार उबालें। इसको गर्म करते वक्त गैस की आंच तेज न रखें, जिससे वो अच्छे से उबल सके हर बार 2-3 बार उबाल आने के बाद ही गैस को बंद करें। वहीं जब दूध गुनगुना हो जाए तो इसे प्लेट या दूध वाली जाली से हल्का ढक दें। कई बार दूध पूरी तरह से ढका होने की वजह से भी फट जाता है।

दूध के बर्तन को भी रखें साफ
दूध फटने के पीछे एक कारण दूध का गंदा बर्तन भी हो सकता है। इसलिए जब भी दूध उबालें तो बर्तन साफ है या नहीं ये बात अच्छे से चेक कर लें। साफ होने के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बाद बर्तन में दूध डालने से पहले एक या दो चम्मच पानी डाल दें। यह दूध को नीचे चिपकने से रोकेगा।

बेकिंग सोडा करेगा मदद
कभी-कभी दूध को उबालना भूल जाते हैं. अगर ऐसा हो जाएं तो इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा दाल दें। क्योंकि ये दूध को फटने से बचा सकता है। इसके लिए जब आप दूध को उबालने के लिए गैस पर रखें तो उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से मिक्स कर दें. फिर देखना उबालने पर यह फटेगा नहीं। हालांकि ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा दूध के टेस्ट को भी बिगाड़ सकता है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में फल-सब्जी आढ़ती को उसी के मुनीम ने लगाया लाखों का चूना, 79 लाख गबन कर खरीद दिए 2 ट्रक, कार, बाइक और घर

पैकेट का दूध ऐसे करें स्टोर
आजकल शहरों में पैकेट वाला ही दूध मिलता है। विशेषज्ञों के मुताबिक पैकेट वाले दूध को अधिक समय तक नहीं उबालना चाहिए, क्योंकि पॉइश्चराइज्ड मिल्क को गर्म करने की कोई जरूरत नहीं। कंपनी पैकिंग से पहले दूध को अच्छी तरह पॉइश्चराइज करती है, जिसकी वजह से कीटाणुमुक्त और संरक्षित रहता है। दोबारा गर्म करने से पोषक तत्व कम हो जाते हैं। कोशिश यही करें, कि इसे लाने के बाद कुछ घंटों में ही खत्म कर दें। अगर आप इसे स्टोर करना भी चाहते हैं, तो ठंडे पानी से जूट के बोरे को गीला कर उसमें पैकेट को लपेटकर रख दें. जिससे ये 5 से 6 घंटे तक आसानी से सुरक्षित रहेगा।

इस बात का भी रखें ख्याल
दूध के फटने की समस्या गर्मियों में सबसे ज्यादा तब होती है जब वो रूम टेंपरेचर यानी कि सामान्य मौसम के तापमान पर आता है। क्योंकि बेक्टीरिया इस वक्त ही अपना काम करना शुरू करते हैं। तभी ज्यादा गर्म या ज्यादा ठंडा दूध नहीं फटता है। इसलिए या तो आप उसे ठंडा कर लें या समय-समय पर गर्म करते रहें।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440