उत्तराखंड में मौसम के बदलवा के चलते आई फ्लू का प्रकोप, स्कूली बच्चों का रखें ख्याल

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून/रुद्रपुर। उत्तराखंड के रुद्रपुर शहर में वायरल कंजेक्टिवाइटिस (आई फ्लू) का प्रकोप बढ़ रहा है, जिससे स्कूली बच्चे भी प्रभावित हो रहे हैं। रुद्रपुर के जिला अस्पताल में प्रतिदिन लगभग 30 से 40 नए मरीज इस बीमारी के कारण से भर्ती हो रहे हैं। इस बीमारी के कारण आंखों में संक्रमण होता है, जिससे आंखों की पलकें और आंख का सफेद भाग सूज जाता है और उन्हें लाली हो जाती है।

यह भी पढ़ें -   श्रावण माह 2024: सावन में करें भगवान शिव का रुद्राभिषेक और पाएं ग्रह बाधाओं से मुक्ति

जेएलएन जिला हॉस्पिटल के सीनियर आई सर्जन डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव ने बताया है कि एडेनोवायरस के कारण यह वायरल कंजेक्टिवाइटिस होता है, जो संक्रमित व्यक्ति की आंखों से निकलने वाले स्राव के संपर्क में आने से फैलता है। इसे दूषित वस्तुओं जैसे तौलिया, वॉश क्लॉथ या आंखों के मेकअप के संपर्क से भी फैलने की संभावना होती है। इस वायरल कंजेक्टिवाइटिस के लक्षणों में आंखों की लाली और सूजन, पलकों से पानी या चिपचिपा पदार्थ निकलना, जलन या खुजली शामिल होती है। अगर ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो बच्चों को स्कूल न भेजने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें -   श्रावण माह 2024: सावन के दौरान सभी ग्रहों को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, दूर होंगी परेशानियां

यदि कोई व्यक्ति इस बीमारी के लक्षण दिखाता है, तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। संक्रमण की स्थिति में, व्यक्ति को अपनी आंखों को छूने या मलने से बचना चाहिए और अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोना चाहिए। दूसरों के साथ तौलिया, कपड़े या आंखों के मेकअप को साझा न करें। और जब तक पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते, सावधानी बरतना आवश्यक है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440