उत्तराखण्ड में बारिश का सिलसिला जारी, मौसम विभाग ने दी बारिश की चेतावनी

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। उत्तराखण्ड में बारिश का सिलसिला जारी है जिससे पिछले 24 घंटे में 16.8 मिमी बारिश का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने 30 और 31 जुलाई और 1 अगस्त को भी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने पूरे प्रदेश में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

पर्वतीय और मैदानी इलाकों में हो रही रुक-रुककर बारिश ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया है। पिछले 24 घंटे में 16.8 मिमी बारिश हुई, जिसमें हल्द्वानी में 38 मिमी, कालाढूंगी में 2 मिमी, रामनगर में 2.4 मिमी, नैनीताल में 11 मिमी, बेतालघाट में 2 मिमी, मुक्तेश्वर में 0.3 मिमी, और धारी में 24 मिमी बारिश हुई। इसके साथ ही, मैदानी क्षेत्र में दिनभर उमस रही और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी की मात्रा 76 प्रतिशत रही। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बीते सालों के मुकाबले इस साल जुलाई में कुछ जिलों में कम बारिश हुई है। हालांकि इतना अंतर अक्सर देखने को मिलता है, लेकिन अगस्त में अच्छी बारिश के आसार हैं। यमुनोत्री धाम सहित आसपास के इलाकों में रात से बारिश जारी है। ओजरी डाबरकोट, झर्झरगाड़ सहित कहीं जगहों पर मलबा-बोल्डर आने से आवाजाही बाधित हो गई है। कोटद्वार के कौड़िया वार्ड में पनियाली गदेरे ने तबाही मचाई है। यहां देर रात कई घरों में पानी भर गया। लोगों को जान बचाने के लिए अपने घर तक छोड़ने पड़े हैं। प्रदेश में कई नदियां खतरे के निशान के आसपास बह रही हैं।

यह भी पढ़ें -   कुमाऊं आयुक्त ने जिलाधिकारियों को दिये निर्देश, कहा- 15 साल पुराने अतिक्रमण को चिन्हित कर 15 दिन में दें आख्या

मौसम विभाग ने जनता को आगाह करते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना है, और लोग तैयार रहें। जनता से अनुरोध है कि वे सुरक्षित रहें और जल जमाव की स्थिति का ध्यान रखें। विभाग ने जलभराव, बाढ़, और भूस्खलन की संभावना के लिए भी चेतावनी जारी की है। लोगों से अनुरोध है कि वे अपने सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएं और प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए निर्देशों का पालन करें।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में टहलने निकले युवक की ट्रेन से कटकर दर्दनाक मौत

Rain continues in Uttarakhand, Meteorological Department warns of rain

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440