एसएसपी ने ली मासिक अपराध समीक्षा बैठक, सभी थाना प्रभारियों को दिये यह निर्देश

खबर शेयर करें

समाचार सच, हल्द्वानी। एसएसपी पंकज भट्ट ने पुलिस बहुद्देशीय भवन सभागार में मासिक अपराध समीक्षा बैठक की। जिसमें उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। एसएसपी ने अधीनस्थों को पर्यटन सीजन के मद्देनजर यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए।

एसएसपी भट्ट ने कहा कि पर्यटन सीजन में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि कहीं जाम न लगने पाए। उन्होंने कहा कि यातायात अवरूद्ध करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने अधीनस्थों से यह भी कहा कि वह पर्यटकों के साथ मित्रवत व्यवहार करें। साथ ही एसएसपी ने अधीनस्थों को यह भी निर्देश दिए कि थाना-चौकी में आने वाले फरियादियों की फरियाद को गंभीरता से सुनें और उसका त्वरित निस्तारण करें। यदि कोई समस्या थाना-चौकी स्तर की नहीं है तो उसे उच्चाधिकारियों को तत्काल हस्तगत करना सुनिश्चित करें। बैठक में एसएसपी ने मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए चलाये गये अभियान को भी और तेज करने के निर्देश दिए। साथ ही यातायात नियमों के अनुपालन को नियमित रूप से चैकिंग करने व नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए। गोष्ठी के दौरान विधि संयुक्त निदेशक हीरा सिंह राणा, एसपी सिटी हरबंस सिंह समस्त क्षेत्राधिकारी, सभी थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी तथा इकाइयों के प्रमुख मौजूद रहे।

गोष्ठी के दौरान निम्न दिशा निर्देश दिए गए –
1- पुलिस मुख्यालय द्वारा चलाए जा रहे वाहनों के निस्तारण संबंधित अभियान में कार्यवाही में तेजी लाई जाए।
2- थानों में लंबित मालों से संबंधित मामलों को संबंधित न्यायालयों में डिस्पोजल की कार्यवाही की जाय। इस संबंध में अभियान चलाकर निस्तारण की कार्यवाही की जाय।
3- थानों में बीट सूचना में तेजी लाते हुए ठोस कार्यवाही की जाय।
4- सिटीजन पोर्टल/ मुख्य मंत्री पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायती प्रार्थना पत्रों का त्वरित निस्तारण करें। शिकायती प्रार्थना पत्रों की निस्तारण प्रतिशत में सुधार लाने की आवश्यकता है। जांचों की स्थिति में सुधार लाते हुए त्वरित रूप से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
5- साइबर अपराधों में भी लंबित चल रहे मामलों का निस्तारण कर एनसीआरपी पोर्टल में रजिस्टर्ड शिकायतों को अध्यावधिक कर लिया जाय।
6- यायालयों में जमानत विरोध आख्या एवम् अन्य प्रकरणों में पंजीकृत मुकदमे के अनुसार ही आख्या प्रेषित करें।
7- पर्यटन सीजन प्रारंभ होने के कारण जनपद के सभी पर्यटन स्थलों में पिछले वर्षों के अपेक्षा पर्यटकों का आवागमन ज्यादा रहेगा तथा वर्तमान में कलसिया पुल के पुनर्निर्माण होने के कारण ट्रैफिक डाइवर्जन की कार्यवाही प्रचलित है। अत्यधित ट्रैफिक जाम की स्थिति से निपटने के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट में ज्यादा सतर्क और मेहनत किए जाने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त सभी थाने अपने स्तर पर ट्रैफिक प्लान भी तैयार करेंगे।
8- गर्मियों के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों में आगजनी तथा चट्टानों के टूटने की संभावना अधिक रहती है। अतः मुख्य अग्निशमन अधिकारी अपनी टीम के माध्यम से थानों में नियुक्त कर्मियों को भली भांति ब्रीफ कर तथा प्रशिक्षण देकर ड्यूटी प्वाइंटों में तैनात करें।
9- यातायात में अवरोध उत्पन्न करने वाले तथा सड़कों में अनावश्यक अतिक्रमण करने वाले व्यक्तियों, विक्रेताओं तथा वाहनों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाय।
10- गुमशुदाओं व्यक्तियों की शतदृप्रतिशत बरामदगी सुनिश्चित की जाय।
11- महिला डेस्क/आगंतुक कक्ष में नियुक्त कर्मियों को निर्देशित करें कि किसी भी पीड़ित के प्रार्थना पत्र तत्काल प्राप्त करें तथा संबंधित थाना प्रभारी शिकायत पर व्यक्तिगत रूप से तत्काल संज्ञान लेकर कार्यवाही की जाय।
12- थानों में लगे सीसीटीवी कैमरे के ऑडियो विजुअल उपकरणों को भली भांति चेक कर लिया जाय। जिससे किसी भी घटना में पुलिस कार्यवाही में प्रभाविकता बड़ाई जा सके।
13- महिला संबंधित अपराधों तथा पोस्को के अंतर्गत पंजीकृत अभियोगो का त्वरित निस्तारण किया जाय।
14- सीसीटीएनएस के अंतर्गत प्रचलित ICJS, ITSSO तथा डाटा डिजिटाइजेशन की कार्यवाही में तेजी लाई जाय।
15- माह में हल्द्वानी क्षेत्र में यातायात व्यवस्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने तथा सराहनीय कार्य करने के लिए उप निरीक्षक टीपी० श्री मोहन सिंह डोभाल तथा महिला का0 टीपी० नूतन तिवारी को पुलिस मैन ऑफ द मंथ के रूप में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.