गर्मियों के मौसम में आपको कौन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है इसके साथ ही आपको अपने खान-पान और अपनी रोज की कुछ आदतों में बदलाव लाने की आवश्यकता होती है। गर्मियों में अपचन और डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात होती है। इससे बचने लिए जरूरी है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनसे आपकी बॉडी हाइड्रेटिड रहे और पाचन में भी सहायक हों, तो आइए हम आपको बताते हैं कि गर्मियों के मौसम में आपको कौन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप स्वस्थ रह सकें।

यह भी पढ़ें -   २२ जून २०२४ शनिवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…
  1. फलों का सेवन करें फलों में आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। गर्मियों में अधिकतर ऐसे फल पाए जाते हैं, जिनमें पानी की पर्याप्त मात्रा होती है जो शरीर को हाइड्रेटिड रखने में मदद करते हैं। गर्मियों में आप तरबूज, आम, लीची, संतरा और पपीता आदि फलों का सेवन कर सकते हैं।
  2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं गर्मियों के मौसम में आप अधिक से अधिक पानी पीएं। पानी से आपका शरीर बेहतर तरीके से काम करने लगता है। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है क्योंकि गर्मियों में अधिकतर बीमारियों का कारण डिहाइड्रेशन ही होता है। इसके लिए आप नींबू और पुदीने का एक डिटॉक्घ्स वाटर तैयार कर सकते हैं।
  3. फलों का जूस और स्मूदी पीएं गर्मियों में आप फलों का जूस, शेक या फिर स्मूदी भी बनाकर पी सकते हैं। गर्मियों में ये ड्रिंक्स एनर्जी बूस्टर का काम करती हैं और शरीर को हाइड्रेट रखती हैं। इन दिनों आप, खीरे की स्मूदी, कीवी स्मूदी, मैंगो शेक, आम पन्ना, शिकंजी, लेमन वाटर, गन्ने का जूस, नारियल पानी आदि का सेवन कर सकते हैं।
  4. समय-समय पर बालों को धोते रहें गर्मियों में आप कम से कम 2 दिनों में अपने बालों को जरूर धोएं। इसके अलावा धूप में बालों को ढक कर निकलें और ऑयलिंग जरूर करें।
  5. त्वचा का बचाव करें सूरज की किरणों से अपनी स्किन को बचाने के लिए आप रोज एक रूटीन अपनाएं। आप रोज अपनी त्वचा की क्लींजिंग, स्क्रबिंग, मॉइस्चराइजिंग और टोनिंग करें। जिससे आपकी त्वचा सेहतमंद और चमकदार दिखेगी।
Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440