सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है तेजपत्ता, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। तेज पत्ते का इस्तेमाल अक्सर खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसे लोग गरम मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि इस पत्ते में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माने गए हैं।

तेजपत्ता
तेजपत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी रामबाण माना गया है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और स्किन को चमकदार बनाते हैं. आइए जानते हैं तेज पत्ते का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

तेज पत्ते का इस्तेमाल
तेज पत्ते में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स बढ़ाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी मदद करते हैं। आप इसका कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। तेज पत्ते का फेस मास्क बनाने के लिए आपको तेजपत्ता के पाउडर में दही और शहद तीनों को मिलाकर फेस मास्क तैयार करना होगा, फिर इसे 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और साफ पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें -   ऊधमसिंह नगर जिले में घर में घुसकर दबंगई, मारपीट और अश्लील हरकतें, वीडियो वायरल

तेज पत्ते का टोनर और लेप
तेज पत्ते को पानी में उबाल लें थोड़ी देर पानी ठंडा होने दे, फिर इसे स्प्रे बोतल में भरकर टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप तेज पत्ते का तेल भी त्वचा पर लगा सकते हैं. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और चमकदार बनाता है आप तेज पत्ते का लेप भी बना सकते हैं। इसके लिए आप उबले हुए पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं। इससे दाग धब्बे और पिगमेंटेशन की परेशानी से राहत मिलेगी।

तेज पत्ते के फायदे
बात करें इसके फायदे की तो तेज पत्ते त्वचा को हाइड्रेट रखने में काफी मदद करते हैं। इससे त्वचा नर्म और कोमल बनती है। यह स्किन को गोरा करता है और कालेपन को खत्म करता है। तेज पत्ते पिंपल से लड़ते हैं और झुर्रियों को कम करने में काफी मदद करते हैं। तेज पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर होने वाली सूजन और लालिमा को कम करते हैं।

यह भी पढ़ें -   हरेला पर्व और मनभावन सावन अभिनन्दन समारोह पर कवियों ने रचना का पाठ कर श्रोताओं को किया मंत्र मुग्ध

काले घेरे को करें कम
अगर आप तेज पत्ते का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे भी कम होते हैं और त्वचा एकदम साफ सुथरी नजर आती है। तेज पत्ते का इस्तेमाल करने से पहले आप इसका पैच टेस्ट जरूर करें, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। अगर आपको एलर्जी होती है, तो इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह जरूर लें। तेज पत्ते का नियमित रूप से उपयोग करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहेगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440