सेब का सिरका सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, लेकिन अम्लीय स्वाद होने के कारण इसे सीधे तौर पर खाने से मना किया जाता है

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे एप्पल साइडर विनेगर के नाम से भी जाना जाता है। यह सेब से तैयार एक तरह का मिश्रण है जो कई दिनों तक खराब नहीं होता है। सेब के सिरके के फायदों को देखते हुए पूरी दुनिया में लोग अब खाने में इसका उपयोग करने लगे हैं। हालांकि अम्लीय स्वाद होने के कारण इसे सीधे तौर पर खाने से मना किया जाता है।

सेब के सिरके का उपयोग आप कई चीजों के लिए कर सकते हैं। त्वचा में निखार लाने, बालों से रुसी हटाने के अलावा मोटापा दूर करने में सेब के सिरका काफी असरदार माना जाता है। इसी वजह से इसका सबसे अधिक उपयोग मोटापा कम करने के लिए ही किया जाता है। हालांकि सेब के सिरके के फायदों से जुड़े वैज्ञानिक शोध और प्रमाण काफी कम है लेकिन इसके औषधीय गुणों के कारण लोग इसे हेल्थ सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं।
सेब के सिरके से मिलने वाले पोषक तत्व –
एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है और एसिटिक एसिड दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा सेब के सिरके में कई विटामिन, एंजाइम, प्रोटीन और लाभ पहुंचाने वाले बैक्टीरिया मौजूद होते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर के औषधीय गुण
सेब के सिरके में ऐसे गुण होते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। यह शरीर में ज़रुरी पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में भी मदद करती है। जिससे आप जो भी चीज खातें हैं उसका पूरा फायदा शरीर को मिलता है। पाचन को दुरुस्त रखने के अलावा या डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करती है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासो आदि त्वचा संबंधित समस्याओं से आराम दिलाते हैं।

सेब के सिरके के सेवन का तरीका
सेब के सिरके के सेवन और उपयोग की सही विधि पता होना बहुत ज़रुरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेब के सिरके को पीया भी जाता है और त्वचा पर लगाया भी जाता है। इसके सेवन से जुड़ी सबसे ज़रुरी बात यह है कि हमेशा सेब के सिरके में पानी मिलाकर पहले इसे पतला कर लें उसके बाद ही उपयोग करें क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह आपकी सेहत को कई तरीको से नुकसान पहुंचा सकता है। आमतौर पर सेब के सिरके को इस तरह उपयोग में लेना चाहिए।

आतंरिक उपयोग ( पीने के लिए खुराक) – अगर आप सेब के सिरके को पीना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाने के एक घंटे बाद या खाने से आधे घंटे पहले इसका सेवन करना चाहिए।

वाह्य उपयोग (त्वचा या बालों पर लगाने के लिए) – त्वचा पर इसके इस्तेमाल के लिए सेब के सिरके और पानी का अनुपात 1.3 का होना चाहिए। मतलब एक भाग सेब के सिरके में तीन गुना पानी मिलाकर इसे पतला कर लें और फिर इसे त्वचा या बालों पर लगाएं।

सेब के सिरके का उपयोग औषधि के रुप में ही करना चाहिए और हमेशा बहुत ही कम मात्रा (5-10 उस) से इसके सेवन की शुरुआत करें। इस लेख में डॉ. दीपक कुमार सोनी सेब के सिरके के फायदे, नुकसान और सेवन विधि के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

सेब के सिरके के फायदे
सेब के सिरके के फायदे तो अनगिनत हैं, आपको अपनी ज़रुरत और बीमारी के हिसाब से इसका उपयोग करना चाहिए। सेब के सिरके का सेवन करने के कई तरीके हैं आप सलाद में इसका सेवन कर सकते हैं या कुछ पेय पदार्थों में इसकी थोड़ी मात्रा मिलाकर पी सकते हैं। आइये कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानते हैं।

वजन कम करने में मदद
सेब के सिरके का सबसे ज्यादा उपयोग वजन कम करने के लिए ही किया जाता है। लोगों की अच्छी खासी तादाद इस समय मोटापे से परेशान है, ऐसे में सेब का सिरका उनकी समस्या दूर करने में काफी हद तक लाभकारी है। यह शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करती है और खासतौर पर बेली फैट को कम करने में मदद करती है।

सेवन विधि – वजन कम करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें -   सितारगंज में मगरमच्छ ने महिला पर किया हमला, बुरी तरह चबाया पैर, एसटीएच में भर्ती

डायबिटीज
विशेषज्ञों के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर में ऐसे गुण होते हैं जो डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करती है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं।

सेवन विधि – एक गिलास सादे पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाना खाने से आधे घंटे पहले दिन में दो बाद इसका सेवन करें। रात में सोने से पहले इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

पेट फूलने की समस्या से राहत
सेब के सिरके का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। सिरके के अम्लीय गुण पेट की पाचक अग्नि को और बढ़ाते हैं जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है और पेट फूलने या अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

सेवन विधि – अपच या पेट फूलने की समस्या से आराम पाने के लिए एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसका सेवन करें।

मुंहासों से आराम
सेब के सिरके का इस्तेमाल मुंहासे दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। आमतौर पर मुंहासो की समस्या बैक्टीरिया के कारण होती है। सेब के सिरके में मौजूद एसिड की अधिक मात्रा बैक्टीरिया को खत्म कर देती है साथ ही संक्रमण को और फैलने से रोकती है। यह त्वचा के पीएच लेवल को भी नियंत्रित रखती है। मुंहासो के कारण चेहरे पर जो धब्बे या निशान पड़ जाते हैं उन पर सेब का सिरका लगाने से उनका रंग हल्का हो जाता है।

उपयोग विधि – मुंहासो से आराम पाने के लिए एक से तीन एमएल सेब के सिरके में थोडा पानी मिलाकर इसे सीधे मुंहासो पर लगाएं और रात भर सूखने दें। सुबह ठंडे पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिन करने से मुंहासे पूरी तरह खत्म हो जाते हैं।

त्वचा के निखार के लिए
कई लोगों का मानना है कि एप्पल साइडर विनेगर के उपयोग से त्वचा और गोरी होती है जबकि ऐसा नहीं है। गोरा करने की बजाय यह चेहरे और त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को कम करती है जिससे त्वचा पहले से ज्यादा साफ़ और चमकदार नजर आती है।

उपयोग विधि – सेब के सिरके और पानी को 1.3 के अनुपात में मिला लें। अब इस मिश्रण में रुई भिगोयें और उसे सीधे त्वचा के प्रभावित हिस्से पर लगाएं, अगर ज़रुरत हो तो पूरे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है तो मिश्रण में पानी की मात्रा बढ़ा दें।

डैंड्रफ दूर करने में सहायक
अगर आप बालों में डैंड्रफ होने से परेशान हैं तो अब परेशान होने की ज़रुरत नहीं है क्योंकि सेब के सिरके से आप डैंड्रफ की समस्या को खत्म कर सकते हैं। सेब के सिरके में मौजूद एसिड, डैंड्रफ को बढ़ने से रोकते हैं और बालों में मौजूद तेल की अधिक मात्रा को कम करते हैं।

उपयोग विधि – डैंड्रफ और ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए 10-15 एप्पल साइडर विनेगर में एक से दो गिलास पानी मिलाकर इसे पतला कर लें और फिर इसे सिर की त्वचा और बालों की जड़ों में लगाएं। बेहतरीन परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करें।

हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करती है
सेब का सिरका बैक्टीरिया को खत्म करने में असरदार भूमिका निभाती है। इसी गुण के कारण सेब के सिरके को फ़ूड प्रिजरवेटिव के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने पीने वाली चीजों में बैक्टीरिया को फैलने और संक्रमण फैलाने से रोक देती है। यही कारण है कि अचार या खाने पीने की कुछ ख़ास चीजों को लम्बे समय तक खराब होने से बचाने के लिए उसमें सिरका डाला जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद
दिल के रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और इसकी सबसे मुख्य वजह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल का अधिक होना है। जानवरों पर किये कुछ शोधों के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड के स्तर को कम करती है। इससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाव होता है।

सेवन विधि – एक गिलास सादे पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाना खाने से आधे घंटे पहले दिन में दो बाद इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें -   आइए जानते हैं कि ज्येष्ठ माह में क्या खाएं और क्या नहीं

गले की खराश
मौसम में बदलाव होना से या ठंडी गरम चीजें खा लेने से गले में खराश होना एक आम समस्या है। अगर आप अक्सर गले की खराश से परेशान रहते हैं तो सेब का सिरका आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण गले की खराश से जल्दी आराम दिलाते हैं।
सेवन विधि – रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पियें।

लीवर के लिए फायदेमंद
विशेषज्ञों के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर में ऐसे गुण होते हैं जो हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालती है और लीवर को साफ़ करती है। इस तरह यह लीवर की कार्यक्षमता बढ़ाती है और उसे स्वस्थ रखने में मदद करती है।

सेवन विधि – एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में दो बार खाने से आधे घंटे पहले सेवन करें।

सेब के सिरके से नुकसान और सेवन से जुड़ी सावधानियां
ऐसा नहीं है कि सेब के सिरके से सिर्फ फायदे ही फायदे हैं बल्कि अगर आप इसके सेवन से जुड़ी सावधानियां नहीं बरतते हैं तो आपको सेब के सिरके के साइड इफ़ेक्ट झेलने पड़ सकते हैं। आइये जानते हैं कि सेब के सिरके का सेवन करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आर्थराइटिस या ऑस्टियोपोरोसिस वाले मरीज करें परहेज
अगर आपकी बोन मिनरल डेंसिटी कम है या आप ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रुर लें।

फलों के जूस के साथ सेवन से परहेज करें
सेब के सिरके का सेवन नींबू या संतरे जैसे खट्टे फलों के जूस के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि सिरके में पहले से ही एसिटिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने से पहले इसमें पानी मिलाकर इसे पतला कर लें।

चाय या कॉफ़ी के तुरंत बाद ना करें सेवन
चाय या कॉफ़ी पीने के तुरंत बाद एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इन पेय पदार्थों में मौजूद कैफीन आपकी पाचक अग्नि को प्रभावित कर सकती है।

त्वचा पर लगाने में सावधानी बरतें
अगर आप त्वचा पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो जान लें कि यह बहुत तीव्र अम्लीय (एसिडिक) होता है। अगर इसमें बिना पानी मिलाये आप इसे सीधे त्वचा पर लगायेंगे तो आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से पहले त्वचा पर इसका पैच टेस्ट कर लें उसके बाद ही इसे उपयोग में लायें।

दांतों के लिए नुकसानदायक
अगर सेब के सिरके में बिना पानी मिलाये ही आप इसका सेवन कर रहे हैं तो इसमें मौजूद एसिड की अधिक मात्रा दांतों की ऊपरी परत को बहुत नुकसान पहुंचाती है। इससे दांतों में कैविटी का खतरा भी बढ़ जाता है। एप्पल साइडर विनेगर का मुंह द्वारा सेवन करते समय इन टिप्स को आजमाएं।

  • एक कप पानी में 2-3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं।
  • इसे पीने के लिए स्ट्रॉ का प्रयोग करें जिससे एसिड का दांतों से संपर्क कम होता है।
  • सिरके का सेवन करने के तुरंत बाद ब्रश ना करें क्योंकि सेवन के तुरंत बाद इनेमल (दांतों की ऊपरी परत) बहुत कमजोर अवस्था में रहती है और ऐसे में अगर आप ब्रश करते हैं तो वे पूरी तरह हट सकती है।

सेब के सिरके को स्टोर करने का तरीका
सेब के सिरके को खराब होने से बचाने के लिए इसे सही तरीके से स्टोर करना चाहिए। इसे ठंडी शुष्क जगह पर रखें और गर्मी या सीधी धूप से दूर रखें। एप्पल साइडर विनेगर की बोतल को कभी भी फ्रिज में स्टोर ना करें। बोतल के ढक्कन को टाइट बंद करके रखें जिससे सिरके की सांद्रता और स्वाद में किसी तरह का बदलाव ना आए।

अब आप सेब के सिरके के फायदे और नुकसान से भलीभांति परिचित हो चुके हैं। इसलिए अपनी ज़रुरत के हिसाब से इसका उपयोग करें और यदि उपयोग के दौरान किसी तरह की समस्या होती है तो नजदीकी डॉक्टर से परामर्श लें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.