आयुर्वेद के तीन बेमिसाल नुस्ख़े, जो हार्ट अटैक की नौबत नहीं आने देंगे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हृदय यानी हार्ट को हमारे शरीर का इंजन कहा जाता है। हार्ट में किसी तरह की गड़बड़ी यानी रुकावट का मतलब है कि हमारे शरीर को ज़ोर का झटका झेलना पड़ सकता है। आपके शरीर को हृदय की वजह से किसी तरह का झटका न लगे इसके लिए हम लाएं हैं हृदय को मज़बूत बनानेवाले पांच आयुर्वदिक नुस्ख़े। ये नुस्ख़े बड़ी आसानी से आपके दिल को स्ट्रेस और दूसरे तनाव झेलने के लिए पर्याप्त मज़बूत बना देते हैं।

पीपल के पत्ते का जादुई काढ़ा
सुबह के समय पीपल की 15 नई पत्तियां लीजिए। इन्हें अच्छी तरह धोकर और छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर दो गिलास पानी में तब तक उबालिए, जब तक कि पानी एक गिलास हो जाए. अब इस पानी को छानकर पिएं।
हृदय को मज़बूत बनानेवाला यह काढ़ा हर साल उतने दिनों तक पिएं, जितनी आपकी उम्र हो। मान लीजिए आपकी उम्र 40 साल है तो आपको इसे लगातार 40 दिनों तक पीना चाहिए। इस काढ़े को सुबह के समय ख़ाली पेट लेना है। यह छोटा-सा उपाय आपके दिल को निरोगी और शक्तिशाली बनाएगा।

यह भी पढ़ें -   अनियंत्रित होकर कार खाई में गिरी, एसएसबी के दो जवानों की मौत

हल्दी और चूने के पानी का कमाल
हल्दी की कुछ गांठें लीजिए। इन गांठों को चार दिनों तक चूने के पानी में भिगोकर रखिए। फिर इन्हें निकालकर सुखा लीजिए. जब ये गांठें अच्छी तरह सूख जाएं तो इन्हें बारीक़ पीसकर चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को एक-एक ग्राम की मात्रा (यानी टीस्पून का क़रीब एक चौथाई भाग) को सुबह-शाम गुनगुने पानी से लीजिए। इससे धमनियों के ब्लॉकेज खुल जाते हैं। इस नुस्ख़े को हमेशा आज़माया जा सकता है. यह दिल को सदैव तंदुरुस्त रखता है।

यह भी पढ़ें -   चारधाम जाने वाले रहे सावधान! मौसम विभाग का उत्तराखण्ड के तीन जिलों में भारी बारिश-भूस्खलन की चेतावनी

तुलसी और पुदीने की आरोग्यवर्धक पत्तियां
दिल को स्वस्थ रखने का यह सबसे आसान नुस्ख़ा है। इसमें तुलसी और पुदीने की पांच-पांच पत्तियों को रोज़ाना सुबह के समय खाना है। इससे ब्लड का पीएच लेवल सामान्य बना रहता है, जिससे रक्त धमनियों में ब्लॉकेज नहीं होता और हार्ट अटैक से बचाव होता है। इस उपाय को भी रोज़ाना आज़माया जा सकता है. (डॉ अबरार मुल्तानी, कई बेस्ट सेलर किताबों के लेखक और जानेमाने आयुर्वेदिक चिकित्सक हैं, भोपाल)

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.