रोज सोने से पहले खा लें सूखे नारियल का एक टुकड़ा, नहीं देनी पड़ेगी डॉक्टर की फीस

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हम सभी नारियल से बड़ी अच्छी तरह वाकिफ हैं. भारतीय हिंदू पौराणिक कथाओं में नारियल को पवित्र फल माना गया है। यह ‘कोकोस न्यूसीफेरा’ का फल है जिसके पानी का इस्तेमाल दशकों से लगभग हर भारतीय अनुष्ठानों में किया जाता रहा है। इसके अलावा नारियल का उपयोग कई तरह के व्यंजनों को बनाने में भी किया जाता है। ये हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। नारियल के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। ये सभी गुण हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

कई लोग स्वस्थ और हाइड्रेट रहने के लिए नारियल के पानी का सेवन करते हैं। इसके अलावा तेल और चटनी के रूप में भी नारियल को उपयोग में लिया जाता है। नारियल विटामिन मिनरल्स, कार्बाेहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए ये हमारे शरीर को अनेक फायदे पहुंचा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा खाने से न सिर्फ व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि याददाश्त में भी सुधार हो सकता है। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं और इसके लाभों को बढ़ाना चाहते हैं तो सोने से ठीक पहले कच्चा नारियल खाना शुरू कर दें। ये आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे सोने से पहले नारियल खाने के फायदे।

सोने से पहले नारियल खाने के फायदे

वजन नियंत्रित करने में कारगर
आज के समय में ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वो स्वस्थ और फिट रहे इसलिए घंटों जिम (ळलउ) में पसीना बहाकर वजन घटाने का प्रयास करते हैं. कई लोग सफल हो जाते हैं और कई लोग नहीं. आपकी जानकारी के लिए बता दें नारियल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. सोने से पहले कच्चे नारियल का सेवन करने से आप अपने शरीर से एक्स्ट्रा फैट को आसानी से कम सकते हैं. इसके अंदर फाइबर की मात्रा मौजूद होती है जो फैट को घटाने में कारगर है.

यह भी पढ़ें -   कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता दीपक ने कहा- कार्बेट फाल पर सुरक्षा कर्मी ना होने से गई छात्रों की जान

हृदय को स्वस्थ बनाने में मददगार
रात को सोने से पहले नारियल के सेवन से आप अपने दिल को स्वस्थ बना सकते हैं। इसके अंदर मौजूद फैट शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने में कारगर है। रिपोर्ट के अनुसार, कुंवारी नारियल के तेल के सेवन से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। ये खासतौर से फायदेमंद है क्योंकि अतिरिक्त पेट की चर्बी आपके हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को बढ़ाने का काम करती है।

बेहतर नींद लाने में सहायक
आज की भागदौड़ भरी में अधिकतर लोग नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आप भी रात भर करवटें बदलते रहते हैं लेकिन नींद नहीं आती है तो आप कच्चे नारियल का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से रात को सोने से पहले नारियल का एक टुकड़ा खाकर सो जाएं. इससे आपको अच्छी नींद मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें -   एस0डी0जी0 जागरूकता एवं प्रतियोगिता में अर्शी प्रथम व नेहा ने जीता द्वितीय पुरस्कार

कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद
कच्चे नारियल का सेवन करना एक प्राकृतिक उपचार है। ये कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक है। अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो रात को सोने से पहले कच्चे नारियल के एक टुकड़े का सेवन जरूर करें. नारियल के अंदर अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

खून की कमी पूरी करें
शरीर में खून की कमी होना कई बार जानलेवा साबित हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें सूखा नारियल खाने से व्यक्ति एनीमिया की बीमारी से अपने शरीर का बचाव कर सकता है। दरअसल, सूखे नारियल के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। यदि आप हर रात सोने से पहले नारियल के एक टुकड़े का सेवन करेंगे तो एनीमिया की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

नारियल के अंदर फैट की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। अगर आप वजन बढ़ने, नींद ना आने के अलावा दिल से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित हैं, तो रोजाना नारियल का एक टुकड़ा रात को सोने से पहले खा लें। कुछ ही दिनों में आपको सकारात्मक परिणाम दिखने लग जाएंगे।

(नोटः ये जानकारी एक सामान्य सुझाव है. इसे किसी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। आप इसके लिए अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर लें)

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.