कुछ बीजों को शामिल करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं, कैसे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण इन दिनों बहुत से लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं। यह एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिसमें मरीज का ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो जाता है। हाई ब्लड शुगर को सिर्फ दवाईयां या फिर अच्छी डाइट के जरिए ही कंट्रोल किया जा सकता है। इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद कर सकें। डाइट में कुछ बीजों को शामिल करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज की दवा खाते हुए भी यदि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं हो रही तो आप कुछ आयुर्वेदिक बीज खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

अलसी के बीज
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसमें सॉल्युबल फाइबर अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अलसी के बीज पाचन को भी बेहतर बनाने में मददगार माने जाते हैं। सुबह खाली खाली पेट यदि इन बीजों को भिगोकर या पाउडर के तरह गर्म पानी के साथ इनका सेवन आप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   आषाढ़ माह में इन चीजों का दान खोलेगा धन आगमन के रास्ते, पितृ प्रसन्न होंगे दूर होगी हर बाधा

मेथी के बीज
यह बीज भी डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इनमें फाइबर मौजूद होता है जो ग्लूकोज को पचाने और उसके अवशोषण को धीमा कर देता है। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। सुबह गर्म पानी के साथ इन बीजों का सेवन आप कर सकते हैं।

चिया सीड्स
इन बीजों में भी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में यह इंसुलिन रेजिस्टेंस कम करने में और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इन बीजों का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज और मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा भी कम होता है।

यह भी पढ़ें -   खेत में कार्य कर रहे भाई बहन की आकाशीय बिजली के चपेट में आने से मौत, परिजनों में मचा कोहराम

करेले के बीज
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए करेले के बीज भी बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इसमें पॉलीपेप्टाइड नाम का इंसुलिन मौजूद होता है जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट इन बीजों का सेवन कर सकते हैं।

जामुन के बीज
यह बीज भी ब्लड शुगर कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं। इन फलों के बीजों में एक्टिव तत्व पाए जाते हैं जो रक्त में रिलीज होने वाले शुगर रेट को धीमा करते हैं और इंसुलिन का स्तर बढ़ाते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। ऐसे में यदि आप ब्लड शुगर कम करना चाहते हैं तो इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440