आयुर्वेद में धनिया के बीजों का पानी पीने के बहुत सारे हैं फायदे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। धनिया के बीज शरीर को ठंडा रखने में मदद करती हैं। इसलिए धनिया के बीज का पानी शरीर को कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आयुर्वेद में धनिया के बीजों के पानी को पीने के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं। अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो धनिया के बीज के पानी को रोजाना पिएं। जानें इस पानी को पीने से होने वाले फायदे।

धनिया के बीज में होते हैं न्यूट्रिएशन
धनिया के बीजों में विटामिन के, सी और ए मौजूद होता है। वहीं साथ ही फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। जो मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी दोनों को इंप्रूव करने में मदद करते हैं। अगर आप धनिया के बीजों को एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख देते हैं। और सुबह इसे पीते हैं। तो ये कई तरह से हेल्थ को फायदा पहुंचाता है।

यह भी पढ़ें -   नीट-नेट पेपर लीक मामले को लेकर कांग्रेसियों में आया उबाल, केन्द्र सरकार का किया पुतला दहन

बॉडी को करता है डिटॉक्स
धनिया के बीज के पानी को अगर रोजाना सुबह खाली पेट किया जाए तो ये शरीर से टॉक्सिंस आसानी से निकालने में मदद करता है।

स्किन एलर्जी को करता है खत्म
धनिया का पानी पीने से स्किन में होने वाली एलर्जी खत्म होती है। एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से धनिया के पानी को पीना चाहिए। इससे एक्ने खत्म होकर क्लियर स्किन मिलती है। दरअसल, आयुर्वेद के अनुसार धनिया का पानी पित्त नाशक होता है। और शरीर में पित्त बढ़ने पर स्किन से जुड़ी समस्याएं पैदा होती है।

यूरिन इंफेक्शन में आराम
जिन लोगों को यूरिन इंफेक्शन की वजह से मूत्र मार्ग में जलन महसूस होती है। उन्हें धनिया के बीज का पानी मिश्री मिलाकर पीना चाहिए। इससे ठंडक मिलती है और मूत्रमार्ग में हो रही जलन खत्म होती है।

यह भी पढ़ें -   देश भारत विश्व के अन्य देशों का योग के क्षेत्र में नेतृत्व कर रहा है: अजय भट्ट

डाइजेशन में मदद
धनिया के बीज का पानी पीने से डाइजेशन इंप्रूव होता है। दरअसल, इस पानी से मेटाबॉलिज्म इंप्रूव होता है। जिससे डाइजेशन ठीक होता है। साथ ही टॉक्सिंस भी आसानी से बाहर निकल जाते हैं तो कब्ज जैसी समस्या पैदा नहीं होती और ब्लॉटिंग और अपच नहीं होता।

धनिया का पानी बनाने का तरीका
आयुर्वेद के अनुसार धनिया के बीज का पानी बनाने के लिए सबसे पहले धनिया के बीज का पाउडर बना लें। फिर एक चम्मच धनिया पाउडर को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर रखें। सुबह इस मिश्रण में मिश्री मिला लें। ये पानी पीने से शरीर की हीट खत्म होती है और साथ ही पित्त भी खत्म होता है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440