पेट दर्द और इंफेक्शन को दूर करेंगे दादी मां के ये नुस्खे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। कहा जाता है कि ज्यादातर बीमारियां पेट से फैलती हैं। हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर पेट के साथ-साथ पूरे शरीर पर पड़ता है। यह असर सिरदर्द से लेकर बुखार, उल्टी और डायरिया तक के रूप में देखने को मिलता है। पेट दर्द और इंफेक्शन भी इसी से जुड़ी समस्या है, जिसमें व्यक्ति दर्द से तड़पने लगता है। अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो यह पेट से शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंच सकता है।

Ad

यहां कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो पेट दर्द और पेट के इंफेक्शन में राहत देंगे। ये वे नुस्खे हैं जो अक्सर हमारी दादी और नानी दिया करती थीं।

1- रोजाना सुबह खाली पेट 2 लौंग चबाना पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। लौंग में ऐंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो इंफेक्शन को दूर रखती हैं और पाचन तंत्र भी सुधारती हैं।

2- खाली पेट अगर रोजाना 2-3 लहसुन की कली भी खाई जाएं तो भी पेट के इंफेक्शन में राहत मिलती है। इसमें नैचरल ऐंटी-बायॉटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो गट को हेल्दी रखती हैं और इंफेक्शन से बचाव करती हैं।

3- हल्दी को भी पेट के इंफेक्शन में कारगर माना गया है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी में 2 चम्मच शहद मिलाकर मिक्स करें और उसे रोजाना खाएं। शहद और हल्दी का मिश्रण बनाकर उसे स्टोर करके भी रखा जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच हल्दी में 5-6 चम्मच शहद मिलाएं और फिर उसे एक डिब्बे में रख दें। अब रोजाना रात को आधा-आधा चम्मच खाएं।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में दशमेश पिता श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर निकाला गया भव्य नगर कीर्तन

4- पेट के लिए केला से बेहतर कुछ नहीं। अगर कीड़े भी हो जाएं या फिर लूज मोशन तो भी केला बहुत फायदेमंद है। यह पेट के इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है।

कहते हैं कि सुबह की शुरुआत सही हो तो पूरा दिन अच्छा बीतता है। यही बात पेट के लिए भी अप्लाई होती है। अगर सुबह के समय आपने सही चीजें खाईं तो दिनभर एनर्जी बनी रहेगी, लेकिन अगर कुछ गलत चीजें खा लीं तो दिनभर हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। हम बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें सुबह खाली पेट खाने पर आप बीमार पड़ सकते हैं।

  • दही या अन्य फर्मेन्टिड मिल्क प्रॉडक्ट्स को खाली पेट खाया जाए तो इससे गट में हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड का निर्माण होता है। यह पेट में मौजूद लैक्टिक ऐसिड को मार देता है जिससे ऐसिडिटी की समस्या हो जाती है और पेट में जलन व दर्द होने लगता है।
  • कई लोग खाली पेट केला खाते हैं लेकिन ऐसा करना उन्हें बीमार कर सकता है। दरअसल, केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। खाली पेट इस फल को खाने पर खून में पहले से मौजूद इन तत्वों की मात्रा गड़बड़ा जाती है, जिससे बेचौनी होना, उल्टी जैसा लगना, दस्त लगने जैसी समस्या हो सकती है।
    -टमाटर में विटमिन सी के साथ ही कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए। दरअसल, टमाटर से पेट में टैनिक ऐसिड की मात्रा बढ़ जाती है जो मरोड़, गैस जैसी पेट संबंधी समस्या पैदा करता है।
    -नाशपाती में पोटैशियम, विटमिन सी, विटमिन के, फिनॉलिक कंपाउंड, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैगनीज जैसे गुणकारी तत्वों की भरमार है, लेकिन खाली पेट इस फल को खाना शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचा सकता है। एक स्टडी के मुताबिक नाशपाती को खाली पेट खाने पर शरीर के अंगों को बाहरी प्रदूषण और सूखने से बचाने वाले म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान पहुंचता है।
    -संतरा, मौसंबी, नींबू आदि साइट्रस फ्रूट्स ऐसिडिक होते हैं। इन्हें खाने पर शरीर में मौजूद ऑइल व फूड को ब्रेकडाउन करने और पाचन को दुरुस्त करने में मदद मिलती है। हालांकि, खाली पेट इनका सेवन करने पर इनकी यही क्वॉलिटी हार्टबर्न और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम की वजह बन जाएगी।
    -क्या आप सुबह-सुबह नाश्ते में सलाद खाते हैं, वह भी खाली पेट? अगर हां, तो बेहतर है कि आप अपनी आदत बदल लें। दरअसल, सलाद से आपके पेट में फाइबर की बहुत ज्यादा मात्रा जाती है, जिससे पेट पर जोर बढ़ जाता है। इस वजह से मरोड़, गैस, हार्टबर्न की परेशानी होने लगती है। इतना ही नहीं खाली पेट सलाद खाने पर बेचौनी और उल्टी की समस्या भी हो सकती है।
  • सुबह-सुबह नींद भगाने के इरादे से चाय या कॉफी का सेवन कई लोग करते हैं, लेकिन खाली पेट इन कैफीन बेस्ड ड्रिंक्स को लेना शरीर के लिए अच्छा नहीं है। खाली पेट कॉफी या चाय पीने पर गैस्ट्रिक जूस का सिक्रीशन कम हो जाता है, जो खाने को पचाने के लिए जरूरी बाइल जूस व ऐसिड की मात्रा कम कर देता है। इससे ऐसिडिटी और गैस बनती है, जो दवाई लिए बिना दिनभर ठीक नहीं हो पाती।
    5- पेट में अगर किसी भी तरह की समस्या है, तो उसमें अदरक भी फायदा करती है। इसके लिए एक टुकड़ा अदरक लेकर कूट लें और उसमें थोड़ी सी काली मिर्च और 1 चुटकी हींग पीसकर डाल लें। अच्छी तरह से मिक्स करें और खाएं। खाने के तुरंत बाद ही 1 गिलास गुनगुना पानी पी लें।
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *