Neem-11

नीम के पत्तों के साथ पीसकर पीएं यह चीज डायबिटीज में मिलेगा

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। ब्लड शुगर लेवल एक ऐसी हेल्थ प्रॉब्लम है जिससे आज ना केवल बुज़ुर्ग बल्कि 30-40 वर्ष की उम्र के लोग भी पीड़ित है। भारत में कोरोना वायरस महामारी के दौरान डायबिटीज के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। जैसा कि डायबिटीज एक आजीवन चलने वाली बीमारी है और इसीलिए, डायबिटीज के रोगियों को अपनी मेडिकल कंडीशन बिगड़ने से बचाने के प्रयास जीवनभर प्रयास करने पड़ते हैं। ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए जिन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के सेवन की सलाह दी जाती है उनमें नीम की पत्तियां प्रमुख हैं। नीम की पत्तियां चबाने और इनका जूस पीने से रक्त में ग्लूकोज़ की मात्रा कम होती है। लेकिन, नीम के साथ अलग-अलग हर्ब्स को मिलाकर सेवन करने से फायदे बढ़ जाते हैं। यहां पढ़ें डायबिटीज में नीम के सेवन का एक ऐसा ही तरीका।

ब्लड शुगर लेवल कम करने वाला नीम का जूस

यह भी पढ़ें -   ज्वैलरी दुकान में कारीगरी का काम करने वाला युवक 13 तोले सोना लेकर फरार

आयुर्वेद में नीम और गिलोय दो अति गुणकारी औषधियां मानी गयी हैं। दोनों के सेवन के सेहत लाभ बेशुमार हैं और ये कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं में असरदार पायी गयी हैं। गिलोय और नीम मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकती हैं। इन औषधियों का फायदा पाने और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने के लिए इन दोनों का ताज़ा जूस बना कर पी सकते हैं।

होममेड नीम-गिलोय का जूस बनाने का तरीका

  • एक कटोरी नीम की पत्तियां
  • 10-15 पुदीने के ताज़े पत्ते
  • चम्मचभर गिलोय पाउडर
  • आधा चम्मच कूटी हुई अदरक
    -स्वादानुसार नमक और काली मिर्च पाउडर
यह भी पढ़ें -   कुमांऊ के महत्वपूर्ण मंदिरों को किया जायेगा विकसित, सीएम ने दिये जिलाधिकारियों को यह निर्देश…

ऐसे बनाएं यह हेल्दी जूस

  • सबसे पहले नीम की पत्तियों को धोकर साफ करें और एक कटोरी पानी के साथ 5 मिनट उबाल लें। फिर, इसे पानी से निकालकर एक तरफ रख दें।
  • अब, मिक्सी में इन पत्तियों को डालें। इसमें, कूटी हुई अदरक और पुदीना डालें। गिलोय पाउडर और 2-3 चम्मच पानी डालें और इसे पीस लें।
  • फिर, इसमें अपनी पसंद और स्वाद के अनुसार, काली मिर्च पाउडर और नमक डालें और एक बार फिर मिक्सी को चलाएं। फिर, इस मिश्रण में आधा गिलास पानी मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को छानें और पीएं।
  • बेहतर परिणाम के लिए इसे सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.